खूबसूरत पहाड़ियों से फिर उठायें नज़ारों का लुफ्त, कालका-शिमला के बीच रेल सेवा शुरू

कालका से शिमला के लिए दोपहर 12 बजकर 10 मिनट से हॉलीडे ट्रेन चलाई जा रही है. ट्रेन शाम 5 बजकर 20 मिनट पर शिमला पहुंची. शिमला से कालका ट्रैन दूसरे दिन सुबह 10 बजकर 40 मिनट से चलेगी.

शिमला: पर्यटकों की आवक को देखते हुए सात महीने के लंबे अंतराल के बाद विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर रेल की आवाजाही शुरू होने के साथ बुधवार से फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन कालका से शिमला पहुंच गई.

पहले दिन सात डिब्बों की ट्रेन शिमला खाली पहुंची. हालांकि तीन लोगों ने बुकिंग तो करवाई थी लेकिन ट्रेन में कोई नहीं बैठा. ट्रेन हिमाचल के बॉर्डर खुलने के बाद भारी संख्या में सैलानियों की बढ़ती संख्या और त्यौहारों को देखते हुए इसे शुरू किया गया है.

ज्ञातव्य है कि कालका से शिमला के लिए दोपहर 12 बजकर 10 मिनट से हॉलीडे ट्रेन चलाई जा रही है. ट्रेन शाम 5 बजकर 20 मिनट पर शिमला पहुंची. शिमला से कालका ट्रैन दूसरे दिन सुबह 10 बजकर 40 मिनट से चलेगी. यह ट्रेन शाम 4 बजकर 10 मिनट पर कालका पहुंचेगी.

शिमला रेलवे स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सेठी ने आज यहां बताया कि त्योहारों के मद्देनजर ये ट्रेन 30 नवंबर तक चलाई जा रही है. यह 41 चक्कर लगाएगी. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ट्रेन को सेनेटाइज किया जाएगा. पहले ट्रैन की रिजर्वेशन करवानी होगी तभी यात्रियों को प्रवेश मिलेगा. कोरोना की एसओपी और प्रोटोकॉल के तहत ट्रेन को रिजर्वेशन के साथ चलाया जाएगा.

उन्होंने बताया कि यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर ट्रेन चलने से आधा घंटे पहले पहुंचना होगा. फिलहाल एक ट्रेन कालका से शिमला में दूसरी शिमला से कालका एक ही चक्कर लगाएगी. वीरवार सुबह 10 बज कर 40 वाली ट्रेन में 4 शिमला से और कालका से 5 आने वाले यात्रियों की बुकिंग अभी तक आई है. लेकिन आने वाले दिनों में बुकिंग बढ़ रही है.

उल्लेखनीय है कि इससे पहले यह ट्रेन 20 अक्तूबर को चलाई जानी थी, लेकिन ट्रेन को रद्द कर दिया गया था. इससे हिमाचल की हसीन वादियों को निहारने के लिए पर्यटकों की ओर से संजोए सपने अधूरे रह गए थे.

यह भी पढ़े: अफगानिस्तान में पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास के बाहर मची भगदड़, 26 लोगों की मौत

Related Articles