स्टोक्स के शतक के दम पर राजस्थान ने मुंबई को 196 रन से हराया

आलराउंडर बेन स्टोक्स (नाबाद 107) की जबरदस्त शतकीय पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने विशाल स्कोर का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस को रविवार को आठ विकेट से हराकर आईपीएल के प्लेऑफ के लिए अपनी उम्मीदों को कायम रखा।

अबु धाबी : आलराउंडर बेन स्टोक्स (नाबाद 107) की जबरदस्त शतकीय पारी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने विशाल स्कोर का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए मुंबई इंडियंस को रविवार को आठ विकेट से हराकर आईपीएल के प्लेऑफ के लिए अपनी उम्मीदों को कायम रखा। मुंबई ने हालांकि हार्दिक पांड्या की सात छक्कों से सजी नाबाद 60 रन की आतिशी अर्धशतकीय पारी के दम पर 20 ओवर में पांच विकेट पर 195 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन राजस्थान के मास्टर स्ट्रोक यानी स्टोक्स ने संजू सैमसन (नाबाद 54) के साथ 152 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी कर अपनी टीम को उम्मीदों वाली जीत दिला दी। राजस्थान ने 18.2 ओवर में ही दो विकेट पर 196 रन बनाकर मैच जीत लिया।

स्टोक्स ने 60 गेंदों पर नाबाद 107 रन में 14 चौके और तीन छक्के लगाए जबकि सैमसन ने 31 गेंदों पर नाबाद 54 रन में चार चौके और तीन छक्के लगाए।रोबिन उथप्पा के 13 और कप्तान स्टीवन स्मिथ के 11 रन बनाकर आउट होने के बाद स्टोक्स और सैमसन ने मोर्चा संभाला और तीसरे विकेट के लिए 152 रन की अविजित साझेदारी की और अपनी टीम को जीत दिला कर ही दम लिया। स्टोक्स को उनकी मास्टर पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। स्टोक्स ने 19वें ओवर की पहली दो गेंदों पर छक्का और चौका मारकर मैच समाप्त कर दिया। राजस्थान को 12 मैचों में यह पांचवीं जीत है और वह 10 अंकों के साथ आखिरी स्थान से उठकर छठे स्थान पर पहुंच गया है। हालांकि राजस्थान को प्लेऑफ के लिए अपने शेष दो मैच जीतने हैं और दूसरी टीमों के परिणाम पर भी नजर रखनी है।

टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरा मौका

टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरा मौका है जब 14 अंक बना चुकी टीम को हार का सामना करना पड़ा है। इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हार का सामना करना पड़ा था। इस क्रम में मुंबई का नाम भी जुड़ गया है। मुंबई की 11 मैचों में यह चौथी हार है। मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए अपने-अपने शेष तीन मैचों में एक जीत हासिल करने की जरूरत है।

ये भी पढ़े : बिडेन ने ट्रंप की कड़ी आलोचना की, कहा- राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत को बताया ‘गंदा

हार्दिक ने मात्र 20 गेंदों में अपना अर्धशतक किया पूरा

इससे पहले हार्दिक ने मात्र 20 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जो इस सत्र का उनका पहला अर्धशतक था। हार्दिक ने मात्र 21 गेंदों पर दो चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 60 रन बनाये। हार्दिक ने कार्तिक त्यागी के पारी के आखिरी ओवर में दूसरी गेंद पर छक्का, तीसरी और चौथी गेंद पर चौके तथा पांचवीं और छठी गेंद पर छक्के उड़ाए। इस ओवर में 27 रन पड़े और मुंबई का स्कोर 195 रन पहुंच गया। लेकिन स्टोक्स की मास्टर पारी के आगे यह भी छोटा पड़ गया। हार्दिक ने इससे पहले पारी के 18वें ओवर में अंकित राजपूत की गेंदों पर चार छक्के मारे थे। इस ओवर में भी 27 रन पड़े थे। हार्दिक और उनके भाई क्रुणाल के बीच छठे विकेट के लिए 11 गेंदों पर 30 रन की अविजित साझेदारी हुई जिसमें क्रुणाल का योगदान मात्र तीन रन का था।

 

 

Related Articles