राजस्थान ऊर्जा Conservation Award 2020: रेलवे को मिले पुरस्कार

राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार में उत्तर पश्चिम रेलवे ने प्राप्त किये दस पुरस्कार

जयपुर:राजस्थान सरकार द्वारा वर्ष 2020 के लिये घोषित ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2020 में उत्तर पश्चिम रेलवे ने उत्कृष्ट प्रदर्शन के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में दस पुरस्कार प्राप्त किये है।

ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2020

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट शशि किरण के अनुसार राजस्थान ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2020 में उत्तर पश्चिम रेलवे के केन्द्रीय चिकित्सालय, जयपुर को हॉस्पिटल बिल्डिंग श्रेणी में प्रथम, मण्डल रेल प्रबंधक कार्यालय-जोधपुर को प्रथम स्थान प्रदान किया गया है।

पश्चिम रेलवे को प्राप्त पुरस्कार

गत वर्ष में ऊर्जा संरक्षण इसके अतिरिक्त सरकारी बिल्डिंग श्रेणी में उत्तर पश्चिम रेलवे के अजमेर वर्कशॉप, बीकानेर वर्कशॉप, जोधपुर वर्कशॉप, श्रेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान, उदयपुर, रेलवे स्टेशन बीकानेर-ईस्ट, कोच केयर कॉम्प्लेक्स, जोधपुर, उत्तर पश्चिम रेलवे-मुख्यालय, आबूरोड स्टेशन सम्मिलित है। रेलवे द्वारा गत वर्ष में ऊर्जा संरक्षण के लिये किये गये कार्य निष्पादन के लिये उत्तर पश्चिम रेलवे को 10 पुरस्कार प्रदान किये गये है। उत्तर पश्चिम रेलवे को प्राप्त पुरस्कारों की यह संख्या गत वर्षों में अभी तक यह सर्वाधिक है।

रेलवे पर सोलर पैनल स्थापित

अधिकारी ने बताया कि गत समय में उत्तर पश्चिम रेलवे पर ऊर्जा संरक्षण के साथ पर्यावरण को सुदृढ़ बनाने के लिये अनेक कार्य किये गये है, जिनसे ऊर्जा की बचत तो हो ही रही है साथ ही पर्यावरण का संरक्षण कर राजस्व की भी बचत की जा रही है। उत्तर पश्चिम रेलवे परिक्षेत्र सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए समृद्व है। इस रेलवे पर सोलर पैनल स्थापित किये गये है जिनसे रेलवे पर प्रतिवर्ष 76 लाख से अधिक यूनिट की ऊर्जा की बचत की जा रही है।

यह भी पढ़ेअफगानिस्तान के कंधार में सुरक्षाबलों का अभियान, 60 तालिबानी आतंकवादी ढेर

यह भी पढ़ेकिसान आंदोलन: माकपा समेत कई संगठन किसानों के समर्थन में करेंगे प्रदर्शन

Related Articles