गुजरात पहुंचे राजनाथ सिंह, DefExpo की तैयारियों का लेंगे जायजा

अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री गुरुवार यानि 3 सितंबर को गांधीनगर का दौरा करेंगे और इस दौरान वे डिफेंस एक्सपो-2022 की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को अगले साल मार्च में गुजरात के गांधीनगर में आयोजित होने वाली भारत की मेगा रक्षा प्रदर्शनी – DefExpo के अगले संस्करण की तैयारियों का जायजा लेंगे। अधिकारियों ने बताया कि रक्षा मंत्री गुरुवार यानि 3 सितंबर को गांधीनगर का दौरा करेंगे और इस दौरान वे डिफेंस एक्सपो-2022 की तैयारियों की समीक्षा करेंगे। DefExpo 11-13 मार्च तक आयोजित होने वाला है। प्रदर्शनी का फोकस भारत को सैन्य हार्डवेयर के निर्माण के लिए एक उभरते केंद्र के रूप में प्रदर्शित करना होगा। प्रमुख वैश्विक और घरेलू सैन्य फर्मों के डेफएक्सपो के 12वें द्विवार्षिक संस्करण में अपने नवीनतम हथियारों और प्लेटफार्मों के साथ भाग लेने की उम्मीद है।

पिछले साल लखनऊ में हुआ था DefExpo

DefExpo का 11वां संस्करण पिछले साल लखनऊ में हुआ था। अधिकारियों ने कहा कि आगामी डेफएक्सपो का विषय “भारत: उभरता हुआ रक्षा विनिर्माण हब” होगा। उम्मीद है कि सरकार इस कार्यक्रम में भारत को सैन्य निर्माण के केंद्र में बदलने के उपायों पर प्रकाश डालेगी। सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में घरेलू रक्षा उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

राजनाथ ने की एक बड़ी घोषणा

पिछले अगस्त में सिंह ने घोषणा की कि भारत 2024 तक 101 हथियारों और सैन्य प्लेटफार्मों जैसे परिवहन विमान, हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, पारंपरिक पनडुब्बी, क्रूज मिसाइल और सोनार सिस्टम के आयात को रोक देगा। दूसरी नकारात्मक सूची, 108 सैन्य हथियारों और प्रणालियों पर आयात प्रतिबंध लगाती है। जैसे अगली पीढ़ी के कार्वेट, एयरबोर्न अर्ली वार्निंग सिस्टम, टैंक इंजन और रडार, हाल ही में जारी किए गए थे। सरकार ने पिछले साल मई में रक्षा क्षेत्र में स्वचालित मार्ग के तहत एफडीआई सीमा 49 प्रतिशत से बढ़ाकर 74 प्रतिशत करने की घोषणा की थी।

यह भी पढ़ें: गिलानी के निधन पर शोक जताते हुए पाक PM ने भारत पर साधा निशाना

Related Articles