रजनीश कर्नाटक ने यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के कार्यकारी निदेशक का पदभार ग्रहण किया

लखनऊ: रजनीश कर्नाटक ने शनिवार को यूनियन बैंक ऑफ़ इंडिया के कार्यकारी निदेशक का पदभार ग्रहण किया। इससे पहले रजनीश कर्नाटक पंजाब नेशनल बैंक के प्रमुख महाप्रबंधक के पद पर कार्यरत थे। वाणिज्य में स्नातकोत्तर और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ बैंकर्स से सर्टिफाइड एसोसिएट (CAIIB) की उपाधि प्राप्त करने वाले, कर्नाटक को बैंकिंग क्षेत्र में विभिन्न शाखाओं एवं प्रशासनिक कार्यालयों में अलग-अलग पदों पर काम करने का 27 वर्षों से अधिक का समृद्ध अनुभव प्राप्त है।

पूर्व में ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स में महाप्रबंधक के रूप में, उन्होंने बड़ी कॉर्पोरेट क्रेडिट शाखाओं तथा क्रेडिट मॉनिटरिंग, डिजिटल बैंकिंग और मिड कॉरपोरेट क्रेडिट जैसे क्षेत्रों का नेतृत्व किया है। ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स के पंजाब नेशनल बैंक में विलय के बाद, उन्होंने क्रेडिट रिव्यू एंड मॉनिटरिंग डिवीजन तथा कॉर्पोरेट क्रेडिट डिवीजन की कमान संभाली।

कर्नाटक ने IIM-कोझीकोड तथा JNIDB हैदराबाद द्वारा आयोजित विभिन्न प्रशिक्षण एवं नेतृत्व विकास कार्यक्रमों में भाग लिया है, साथ ही उन्होंने IMI (इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट) दिल्ली और IIBF (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ़ बैंकिंग एंड फाइनेंस) के एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम में भी हिस्सा लिया है।

वह IIM बेंगलुरु तथा एगॉन ज़ेंडर के नेतृत्व विकास कार्यक्रम के लिए बैंक बोर्ड ब्यूरो द्वारा चयनित वरिष्ठ अधिकारियों के पहले बैच में शामिल थे। उन्हें क्रेडिट मूल्यांकन कौशल में विशेषज्ञता प्राप्त है, जिसमें क्रेडिट रिस्क के संदर्भ में/ क्रेडिट रिस्क पर विशेष बल देते हुए रिस्क मैनेजमेंट के साथ-साथ परियोजना के लिए फंडिंग तथा कार्यशील पूंजी के लिए फंडिंग जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञता शामिल है।

उन्होंने पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड तथा ISARC (इंडिया एसएमई एसेट रिकंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड) के बोर्ड में पीएनबी की ओर से मनोनीत निदेशक की जिम्मेदारियों का भी निर्वहन किया है।

Related Articles