रामदेव के टूथब्रश पैक में निकली खामी, कंपनी पर लगा भारी जुर्माना

0

लखनऊ। गाजियाबाद के मापतौल विभाग ने पिछले दिनों पतंजलि के टूथब्रश के पैकेट्स की जांच की थी। इस जांच के दौरान पाया गया कि टूथब्रश के पैकेट पर एमआरपी तो लिख दिया गया। लेकिन यह नहीं बताया गया था कि उस पैकेट में टूथब्रश की संख्या कितना है। इस मामले में विभाग ने विधिक माप अधिनियम 2009 का उल्लंघन करने पर कंपनी से 75 हजार रुपये जुर्माना भी वसूला है।

मिली जानकारी के अनुसार विधिक माप अधिनियम के तहत प्रत्‍येक कंपनी को यह बताना होता है, कि कंपनी के वस्‍तु में कितना समान है। साथ ही कई अन्‍य मानकों को भी पूरा करना पड़ता है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक पतंजलि कंपनी के टूथब्रश के पैकेट में उसका एमआरपी का जिक्र था। लेकिन उसमें टूथब्रश कितने हैं उसका किसी भी प्रकार से कोई भी उल्‍लेख नहीं था। जिसके तहत मापतौल विभाग ने काईवाई किया है।

वहीं वर्तमान समय में पतंजलि के प्रोडक्‍ट भारत में ही नहीं पूरी दुनिया में हिट हो रहे हैं। लेकिन अगर इसी तरह से छोटी छोटी खामियां आई तो कंपनी को कभी भी बड़ा रिस्‍क उठाना पड़ सकता है। क्‍योंकि मौजूदा समय कई विदेशी कंपनियां इस देशी और स्‍वादेशी प्रोडक्‍ट के लिए चुनौती पैदा कर रही हैं। लेकिन इससे इतर बाबा रामदेव ने अपने प्रोडक्‍ट आज ई कामर्श वेबसाइट पर लांच किया है, जिससे ग्राहक अब घर बैठे ही उत्‍पादन को मंगा सकते हैं।

loading...
शेयर करें