अफगानिस्तान में पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास के बाहर मची भगदड़, 26 लोगों की मौत

वाणिज्य दूतावास सामान्य से अधिक वीजा देगा. इसी लिए जब स्टेडियम के गेट खुले तो लोगों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई. पाकिस्तान उन चुनिंदा देशों में है जो अफगान नागरिकों को वीजा देता है.

काबुल: अफगानिस्तान के पूर्वी नांगरहार प्रांत में पाकिस्तान जाने के लिए वीजा लेने के लिए इंतजार कर रहे हजारों अफगानिस्तानी नागरिकों में भगदड़ मच गई. बताया जा रहा है कि इस भगदड़ में 11 महिलाओं समेत 15 लोगों की मौत हो गई. अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को जलालाबाद शहर के एक स्टेडियम में भगदड़ मच गई, जहां हजारों अफगान नागरिक थे. वाणिज्यिक दूतावास से निकलने के दौरान यह भगदड़ मची.

प्रांतीय अस्पताल के प्रवक्ता जहीर अदेल ने बताया कि ज्यादातर लोग स्टेडियम से बाहर निकलने की कोशिश में पैरों के नीचे दब गए. स्थानीय पार्षद सोहराब क़ादरी ने बताया कि ज्यादातर वह लोग जो जमीन पर गिर गए वह घायल हुए हैं. इनमें ज्यादातर वृद्ध थे.

बता दे कि भगदड़ उस समय मची जब करीब 3,000 अफगानिस्तानी वीजा के लिए आवेदन करने के लिए पाकिस्तानी वाणिज्य दूतावास के बाहर खुले मैदान में एकत्रित हुये थे.

प्रांतीय परिषद के सदस्य सोहराब कादरी ने बताया कि समस्या उस समय शुरू हुई जब दूतावास के बाहर खड़े लोग वीजा आवेदन के लिए टोकन पाने के लिए एक दूसरे को धक्का देने लगे और इसके तुरंत बाद भीड़ के अनियंत्रित हो जाने के कारण भगदड़ मच गई.

हजारों अफगानिस्तानी हर वर्ष बेहतर चिकित्सा उपचार, शिक्षा और नौकरियां पाने के लिए पड़ोसी देश पाकिस्तान की यात्रा करते हैं. दोनों देश करीब 2,600 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते हैं.

काबुल स्थित पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारियों ने फिलहाल इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है.

 

यह भी पढ़े: पराली जलाना दण्डनीय अपराध, 18 किसानों पर एफआईआर

Related Articles