राजधानी भोपाल के विभिन्न हिस्सों में मनाई जा रही रंगपंचमी

0

भोपाल: मध्य प्रदेश में मंगलवार को रंगपंचमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। राजधानी में जहां चल समारोह निकल रहे हैं, वहीं इंदौर में भी गैरें (चल समारोह) निकाली जा रही है। हर कोई एक दूसरे को रंग से सराबोर करने की होड़ में है। इसके साथ ही लोग गीत और संगीत की धुन पर थिरकते हुए जा रहे हैं। राजधानी भोपाल के विभिन्न हिस्सों में सुबह से ही रंगपंचमी का दौर चल पड़ा। हर तरफ होली मिलन समारोह आयोजित किए जा रहे हैं तो कहीं चल समारोह निकाले जा रहे हैं। पुराने भोपाल में हर तरफ गुलाल-अबीर उड़ रहा है तो रंगों की बौछारें सभी को सराबोर करने में लगी है।

 राजधानी के मंगलवारा, बुधवारा, मारवाड़ी बाजार, जिंसी, छोला रोड के अलावा न्यू मार्केट, 10 नंबर मार्केट, अरेरा कालॉनी सहित विभिन्न स्थानों पर रंग पंचमी का रंग हर किसी पर चढ़ा हुआ है। होली के गीतों की धुन पर युवाओं की टोलियां खूब धमाल मचा रही हैं।

इसी तरह इंदौर में रंगपंचमी का उत्सव खास अंदाज में मनाया जाता है। गैरें निकलती हैं, इनमें हजारों लोगों की हिस्सेदारी रहती है। गैर में पानी की टंकियों में रंग भरा जाता है तथा गुलाल उड़ाने की मशीन लगी होती है।

मंगलवार को भी इंदौर में गैरें निकलीं। इसके चलते वातावरण हर तरफ रंगीन हो गया। गीत-संगीत की धुन पर थिरकते लोगों ने एक-दूसरे को जमकर रंगा। इसी तरह राज्य के अन्य हिस्सों में भी रंगपंचमी का पर्व उत्साह और उमंग के साथ मनाया जा रहा है।
 

loading...
शेयर करें