अवैध शराब पर ताबड़तोड़ छापेमारी, 5 दिन के अभियान में कई ठिकानों पर कार्रवाई

लखनऊ: संजय आर. भूसरेड्डी, अपर मुख्य सचिव आबकारी विभाग द्वारा अवगत कराया गया है कि विभाग द्वारा प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु लगातार दबिश एवं चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है।

आबकारी विभाग द्वारा दिनांक 01 अगस्त से लेकर 05 अगस्त तक प्रदेश में 942 मुकदमे पकड़े़ गये, जिसमें 30,003 ली. अवैध शराब बरामद की गई है। इसके अलावा शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 92,695 कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 415 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 12 वाहनों को जब्त किया गया।

अपर मुख्य सचिव द्वारा बताया गया कि इस अवधि में जनपद गाजियाबाद में महराजपुर स्थित रेलवे क्रासिंग क्षेत्र में दबिश के दौरान 148 पौव्वे अवैध देशी शराब बरामद करते हुए 02 अभियुक्तों के विरूद्ध मुकदमा पंजीकृत कराया गया। जनपद कानपुर में रोड चेकिंग के दौरान एक वाहन से 102 पेटी अवैध विदेशी मदिरा फार सेल इन हरियाणा बरामद किया गया।

गिरफ्तारी और बरामदगी

इस कार्रवाई में वाहन चालक एवं उसके साथ को गिरफ्तार करते हुए मुदकमा दर्ज कराया गया। जनपद मिर्जापुर में चेकिंग के दौरान एक इण्डिगो कार से 06 पेटी अवैध देशी मदिरा, 80 लीटर स्प्रिट, 02 क्रि0ग्रा0 यूरिया, भारी मात्रा में नकली रैपर, क्यू0आर0 कोड तथा शराब बनाने सम्बन्धी उपकरण बरामद किया गया। इस कार्यवाही में 04 व्यक्तियों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम एवं आई0पी0सी0 की सुसंगत धाराओं के अन्तर्गत अभियोग दर्ज किया गया।

ड्रोन कैमरों से रखी निगरानी

जनपद गोरखपुर में ड्रोन कैमरों से कच्ची शराब के अड्डों को ट्रैस करने के बाद स्थान की घेराबन्दी कर जेसीबी मशीन से शराब बनाने के उपकरण एवं 500ली0 कच्ची शराब बरामद की गयी तथा भारी मात्रा में लहन को नष्ट किया गया। श्रावस्ती जनपद के नेपाल सीमाक्षेत्र में मल्हीपुर थानान्तर्गत जमुनहा में बेलारी स्थान पर 228 पौव्वा नेपाली शराब की बरामदगी की गयी तथा 03 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

अवैध शराब पर चला अभियान

अपर मुख्य सचिव ने बताया है कि अपर मुख्य सचिव गृह के निर्देश के अनुक्रम में पुलिस, स्थानीय प्रशासन एवं आबकारी की संयुक्त टीम बनाकर अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के उन्मूलन हेतु प्रदेश के जनपदों में विशेष प्रवर्तन अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान जनपद में स्थित आबकारी दुकानों की भी सघ्न चेकिंग कराई जा रही है।

Related Articles