देशभर में तेज आंधी और बारिश का कहर, अब तक 28 लोगों की मौत

नई दिल्ली: पश्चिमी विक्षोभ के कारण देशभर में मौसम का मिजाज बदल गया है. मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आई नम हवाओं के टकराव से दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में तेज आंधी और बारिश का कहर बरपा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक मंगलवार देर रात चक्रवाती तूफान की चपेट में आने से तक कम से कम 28 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए. हालांकि अभी तक जान-माल की क्षति की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अचानक मौसम में हुआ बदलाव का सबसे ज्यादा असर उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, गुजरात और मध्‍य प्रदेश में पड़ा है. बारिश, ओले और आंधी की वजह से गुजरात में 9 लोगों की मौत हो गई. जबकि मध्य प्रदेश में तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने से 10 लोगों की मौत हो गई. वहीं राजस्थान में तेज आंधी और बारिश से कुल 9 लोगों की मौत और 20 लोग घायल हो गए.

तेज बारिश और धूलभरी आंधी से आम जनजीवन के साथ ही फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है. देश के कई राज्‍यों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है. खेतों में खड़ी गेंहू की फसल बर्बाद हो गई है. मौसम में बदलाव से तापमान में भी गिरावट हुई है. मौसम विभाग ने आज भी बादल छाये रहने और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्‍तर भारत में बुधवार को बारिश तथा गरज के साथ छीटें पड़ेंगे. विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और विशेष रूप से जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी, जबकि पंजाब और हरियाणा में भी भारी वर्षा का अनुमान है. जबकि चंडीगढ़, देहली, वेस्ट यूपी, राजस्थान, नॉर्थ वेस्ट मध्यप्रदेश के इलाकों में लगभग सभी जगह पर बारिश होने की उम्मीद है, जबकि कुछ इलाकों में आइसोलेटेड प्लेसेस में ठंडस्ट्रोम होने का उम्मीद है.

Related Articles