IPL
IPL

क्रिप्टोकरंसी का तेजी से बढ़ा इस्तेमाल, जरूरत से ज्यादा खुले रहे बिटकॉइन एटीएम

वाशिंगटन: अमेरिका में पिछले कुछ सालो से बिटकॉइन का कारोबार व उपयोग दोनों तेजी से बढ़ चुके है, इसी कारण जरूरत से ज्यादा बिटकॉइन (Bitcoin) एटीएम खुल रहे हैं। क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन का इस्तेमाल गैस स्टेशन से लेकर सिगरेट दुकान तक किया जा रहा है। बिटकॉइन (Bitcoin) का अधिक इस्तेमाल होने से वर्चुअल करंसी के दाम अभी कुछ ही दिनों में 58 हजार डॉलर तक पहुंच गए। अब तो यहां के दुकानों पर भी बिटकॉइन की खरीदी-बिक्री दोनों होने लगी है। उक्त एटीएम से इनकी आनलाइन खरीदी बिक्री भी हो रही है।

हजारों एटीएम हुए स्थापित

अमेरिका में क्रिप्टोकरंसी बिटकॉइन का तेजी से इस्तेमाल होने की वजह से बिटकॉइन एटीएम खुलने लगे हैं। इसी की वजह से वर्चुअल करंसी या आभासी मुद्रा के दाम बीते दिनों 58 हजार डॉलर तक पहुंच गए। कुछ ही सालो में बिटकॉइन का कारोबार और इस्तेमाल तेजी से हो रहा है। इसी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कियोस्क ऑपरेटर क्वाइनफिलिप व कॉइन क्लाउड ने हजारों एटीएम स्थापित कर दिए हैं। मोंटेना में स्मोक शॉप यानी सिगरेट दुकानों और कॉरोलिनास में गैस स्टेशन के अलावा डेलिस में बिटकॉइन् के एटीएम लगाए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें : रेलवे स्टेशन से बंदर भगाएंगे कलंदर, इनको मिला टेंडर, देखें वीडियो

28 हजार से अधिक खुले बिटकॉइन एटीएम

दुकानों पर भी बिटकॉइन खरीदना और बेचना दोनों तेजी से होने लगा है। कई एटीएम से इनकी आनलाइन खरीदी बिक्री भी शुरू हो गई है। हाउमैनीबिटकॉइनएटीएम डॉटकॉम के मुताबिक इस साल के पहले महीने तक 28,185 बिटकॉइन एटीएम खुल चुके थे। नए कारोबारी क्षेत्रों में इन एटीएम का चलन बढ़ रहा है। इनमें 10 हजार पांच महीनों के अंदर खुले।

ये भी पढ़ें : जानिए कैसे गुजरात का Scrap हज़म किये जा रहे हैं पाकिस्तान,बांग्लादेश

 

Related Articles

Back to top button