बांग्लादेश में रेप करने वालों को सीधे सजा-ए-मौत, मंत्रिमंडल ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

नोआखली में रेप के विरोध और गैंगरेप का शिकार हुई महिला के लिए न्याय मांगती एक महिला

नई दिल्‍ली: बांग्लादेश में बलात्कार की अधिकतम सजा अभी तक आजीवन कारावास थी, पर बांग्लादेश सरकार ने बलात्कार के बढ़ते मामलों को देखते हुए अधिकतम सजा को सजा-ए-मौत में परिवर्तित कर दिया है। ये फैसला बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की मंत्रिमंडल ने सोमवार को लिया है। बांग्लादेश में सोशल मीडिया पर वीडियो सामने आने के बाद लोगों ने लगातार विरोध प्रदर्शन किया। जिसके बाद यहां की सरकार को एक-एक कड़ा फैसला लेना पड़ा।
सरकार के प्रवक्ता खंडेकर अनवारुल इस्लाम ने कहा कि ‘राष्ट्रपति अब्दुल हमीद के लिए अध्यादेश जारी करने की संभावना है कि महिला और बच्चों के दमन निवारण अधिनियम में संशोधन किया जाए, क्योंकि संसद सत्र अभी नहीं चल रहा है।’

प्रवक्ता खंडेकर ने कहा कि ‘मंत्रिमंडल ने एक प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की है कि बलात्कार के मामलों में परीक्षण तेजी से पूरा किया जाए। वर्तमान कानून के तहत बलात्कार के मामलों में अधिकतम सजा उम्रकैद है, सिवाय उन मामलों के जिनमें पीड़ित की मृत्यु हो जाती है, जब मृत्युदंड की अनुमति होती है।’

बांग्लादेश के कानून मंत्री अनीसुल हक ने कहा कि ‘राष्ट्रपति द्वारा इसके लिए अध्यादेश जारी करने की उम्मीद है। हाल के हफ्तों में हिंसक यौन हमलों की एक सीरीज ने राजधानी ढाका और अन्य जगहों पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

बांग्लादेश में हाल में ही भड़का था जनआक्रोश

बांग्लादेश में अभी जल्दी की जनाक्रोश तब भड़का जब एक वीडियो फेसबुक के जरिये सामने आया। वीडियो में बांग्लादेश के दक्षिण-पूर्वी जिले में कुछ लोग एक महिला को निर्वस्त्र करके उसपर हमला करते दिख रहे थे। बांग्लादेश के मानवाधिकार आयोग के अनुसार वीडियो में दिखने वाली महिला के साथ एक वर्ष में कई बार रेप किया गया और इसी को लेकर उसे बार बार डराया गया। वहीँ एक अन्य मामले में एक महिला को कार से खींचकर कॉलेज के डॉर्मेट्री में ले जा गया और वहां उसका गैंगरेप किया गया।

बांग्लादेश के स्थानीय ह्यूमन राइट्स ग्रुपस का कहना है कि देश में रेप की घटनाओं में एकाएक वृद्धि हुई है। A-o-Salish Kendra, एक महिला अधिकार समूह ने बताया कि बांग्लादेश में जनवरी और अगस्त के बीच कई गैंगरेप सहित 889 रेप हुए। जिनमें 41 पीड़ितों की मौत हो गई।

ये भी पढ़ें : खेत में मिला लापता युवती का शव, चार लोगों पर हत्या और अपहरण का मुकदमा दर्ज

Related Articles