रतन टाटा की लव-लाइफ : चार बार हुआ प्‍यार, लेकिन शादी नहीं हुई  

बिजनेस जगत में जाना-पहचाना नाम हैं रतन टाटा। टाटा ने कल यानि 28 दिसंबर को अपना 78वां बर्थडे मनाया। उनका जन्म 28 दिसंबर, 1937 को हुआ था। 1961 में टाटा ग्रुप से करियर शुरू करने के बाद वे 1991 में इसी कंपनी के चेयरमैन भी बने। साल 2012 में वो रिटायर हुए थे। बता दें कि टाटा की लव लाइफ भी काफी दिलचस्प रही है। उन्हें जिंदगी में चार बार प्यार हुआ, लेकिन शादी नहीं हो पाई।

ratan-tata2_1451217794

कुंवारा होना भी बुरा नहीं

1991 में टाटा समूह के चेयरमैन का पद संभालने वाले रतन टाटा ने कंपनी को बुलंदियों पर पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। बतौर चेयरमैन 21 साल में उन्होंने अपनी कंपनी को दुनिया में एक अलग पहचान दिलाई। प्रोफेशनल लाइफ में कामयाबी के बीच ये सवाल भी उठते रहे कि उन्होंने शादी क्यों नहीं की।

यह भी पढ़ें : टाटा जी, बस आप यहां आते रहिए : अखिलेश

इस बारे में एक अमेरिकी टीवी चैनल को दिए अपने इंटरव्यू में टाटा ने सवालों के जवाब देने के साथ-साथ कई राज खोले थे। उनके अनुसार, वे किसी से प्यार करते थे और चार बार शादी के करीब भी पहुंचे, लेकिन शादी नहीं हो सकी। हालांकि, इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि कुंवारा होना भी बुरा नहीं है।

प्यार हुआ पर शादी नहीं

रतन टाटा ने इंटरव्यू में बताया कि उन्होंने चार बार प्यार किया और यह प्यार इतना ज्यादा था कि शादी तक बात आ पहुंची थी। हालांकि, हर बार अंत में शादी नहीं हो सकी। प्यार की इन चार कहानियों में सबसे ज्यादा सीरियस लव स्टोरी टाटा के अमेरिका में रहने से जुड़ी है।

यह भी पढ़ें : यूपी में सपा के विकास को आगे ले जाएगा टाटा ग्रुप

टाटा के अनुसार, “अमेरिका में हुए प्यार के बाद हम शादी करने वाले थे। उसी बीच मैं भारत लौट आया। उसे भी भारत आना था, लेकिन 1962 में भारत-चीन के बीच चल रहे युद्ध के कारण वो भारत नहीं आ पाई और कुछ साल बाद अमेरिका में ही उसने किसी और से शादी कर ली।” बता दें कि वे अपनी लव लाइफ के बारे में ज्यादा बात करना पसंद नहीं करते हैं।

ratan-tata1_1451217794

लेटेस्ट कारों का शौक 

महज एक लाख रुपए वाली नैनो कार लाने वाले रतन टाटा कारों के लिए क्रेजी हैं। लेटेस्ट मॉडल की कारें वे अपने कलेक्शन में शामिल करते रहते हैं। उनके पास सफेद 508 बीएचपी जगुआर XFR स्पोर्ट्स सलून है। उनकी दो दशक पुरानी Chrysler Sebring मुश्किल से 1000 मील चली है। देखकर लगता नहीं कि कभी शोरूम से बाहर आई होगी। इसका मैरून कलर टाटा को इतना पसंद है कि उन्होंने 1998 में दुबई में इंडिका का मॉडल इसी रंग में लॉन्च किया था। अमेरिकी कार ब्रांड्स के प्रति वे सॉफ्ट कॉर्नर रखते हैं। इसकी Cadillac XLR उनकी फेवरेट है। 2009 में टाटा ने फरारी कैलिफोर्निया मंगवाई थी। उनके कलेक्शन में माजराती क्वात्रोपोर्ते (Maserati Quattroporte), मर्सडीज एसएल 500 और लैंड रोवर फ्रीलैंडर भी शामिल है।

 

(दैनिक भास्‍कर से साभार)

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button