29 के अश्‍विन ने तोड़ा 42 साल पुराना रिकॉर्ड

r-ashwin_650_030113032328

नई दिल्ली। टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर आर अश्विन 42 साल बाद आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में नंबर वन भारतीय बॉलर बन गए हैं। उनसे पहले महान स्पिनर बिशन सिंह बेदी ने यह उपलब्धि हासिल की थी।


 

बॉलर्स की टेस्ट रैंकिंग
आर अश्विन
डेल स्टेन
स्टुअर्ट ब्रॉड
यासिर शाह
जेम्स एंडरसन
रवींद्र जडेजा
ट्रेंट बोल्ट
जोश हेजलवुड
वेरनॉन फिलेंडर
टिम साउदी


 

2015 में अश्विन ने 9 टेस्ट में 62 विकेट लेकर अपनी धमक बनाए रखी है। उनका सफर साल की 15वीं रैंकिंग से शुरू हुआ था। उनके साथ ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ बल्लेबाजों की सूची में नंबर वन पर हैं। वहीं, विकेट लेने के मामले उनके बाद इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड हैं, जिन्होंने इस साल 14 टेस्ट में 56 विकेट अपने नाम किए।

steve_smith_bhuchal

वैसे टीम इंडिया के पास स्पिनर भगवत चंद्रशेखर, ऑलराउंडर कपिल देव और लेग स्पिनर अनिल कुंबले जैसे खिलाड़ी रहे हैं। लेकिन ये अपने करियर में नंबर दो तक ही पहुंच सके हैं।


बल्लेबाजों की रैंकिंग
स्टीव स्मिथ
केन विलियम्सन
जो रूट
एबी डिविलियर्स
डेविड वॉर्नर
युनुस खान
एंजेलो मैथ्यूज
हाशिम अमला
मिस्बाह
एलिस्टर कुक


नई रैंकिंग में 29 साल के अश्विन के बाद दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन का नाम है। स्टेन बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ खत्म हुए डरबन टेस्ट के बीच में ही चोटिल हो गए थे। उन्हें इसका नुकसान हुआ और वे अश्विन से पीछे रह गए।

R_ashwin_377_1384005008

वैसे अश्विन के खाते में सिर्फ नंबर वन बॉलर का ही खिताब नहीं आया, बल्कि वह इस साल के बेस्‍ट टेस्ट ऑलराउंडर भी हैं। उनका बल्‍ला भी इस साल खूब चला। उनके बाद बांग्लादेश के शाकिब उल हसन और इंग्लैंड के क्रिस बॉर्ड हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button