कच्चे आम को खाने से होते है शरीर को इतने सारे फायदे, लीवर हो जाता है तरोताजा

गर्मी का मौसम आ गया है और इस मौसम में सबसे ज्यादा प्यारा लोगो को कुछ होता है तो वो होता है फलो का राजा आम. आम रस से भरा होता है और लोगो के दिलो को तरावट देने वाला होता है लेकिन इन सबसे ज्यादा आम होता है फायदेमंद. सेहत को लेकर आम के फायदे अपने आप में बड़े ही गजब होते है. चलिए फिर आज हम आपको बताते है कि कच्चा आम खाने से आपको क्या क्या फायदे हो सकते है? ये स्वाद में खट्टा होता है और लोग इसे कैरी के नाम से भी जानते है, ये कम कीमत में ही उपलब्ध भी हो जाता है.

कच्चे आम में विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है जो त्वचा के लिए खूब फायदेमंद होता है. इसके अलावा कच्चा आम आपको लू लगने से भी बचाता है. यही नही ये पोटेशियम का भी अच्छा ख़ासा स्त्रोत होता है जिसके चलते हरा आम आपके शरीर में पानी की कमी को भी काफी हद तक पूरा कर देता है.

कच्चा आम लीवर के लिए भी अच्छा खासा फायदेमंद होता है. इससे लीवर की भी सवाई होती है और साथ ही साथ इससे बाइल जूस भी अच्छी खासी मात्रा में बनने लग जाता है जिसके चलते पेट में स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है. इसके अलावा कच्चे आम के सेवन से आपका न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि साथ ही साथ में ये कोलेस्ट्रोल को भी काबू करने में अच्छी खासी मदद करता है. हालंकि इसका सेवन भी नियंत्रित मात्रा में ही करने की सलाह दी जाती है.

कई लोग इसका सेवन सब्जी के रूप में तो कुछ लोग है जो कैरी का अचार बनाकर के उस रूप में करते है जबकि कुछ इसे सीधे ही चूसते है तो सबका अपना अपना तरीका होता है तो उम्मीद है आप भी कच्चे आम का सेवन जरुर करेंगे.

Related Articles