मनमानी फीस वसूलने वाले स्‍कूलों के खिलाफ रावत सरकार उठाने जा रही सख्‍त कदम

0

देहरादून। प्राइवेट स्कूलों में पेरेंट्स से मनमानी फीस वसूलने के मामले अक्‍सर ही सुनने को मिलते हैं। लेकिन जल्‍द ही रावत सरकार ऐसे स्‍कूलों के खिलाफ शिकंजा कसने वाली है। वहीं सरकार ने उत्तराखंड के सभी स्कूलों में एनसीआरटी की किताबें लागू कर दी हैं। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के मुताबिक, स्कूलों में एनसीआरटी की किताबें लागू करने के लिए टेंडर किया जा चुका है।

मनमानी फीस

उन्‍होंने बताया कि आने वाली 15 फरवरी से सभी सीबीएससी स्‍कूलों में एनसीआरटी किताबों को लागू कर दिया जाएगा। इसके साथ ही स्‍कूलों में मनमानी फीस वसूली रोकने के लिए फी एक्ट भी लाया जायेगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि अगर कोई भी विभाग किताबों को लागू करने में लापरवाही बरतेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। वहीं शिक्षा मंत्री के मुताबिक सरकार इस बात का भी ख्याल रखेगी कि बाजार में नकली किताब न आये।

मनमानी फीस वसूली सरकार लगाएगी लगाम

दून समेत कई जिलों में स्थित स्‍कूलों में मनमाने ढंग से स्कूल फीस वसूली को रोकने के लिए सरकार जल्‍द एक्‍ट लेकर आने वाली है। वहीं शिक्षा मंत्री ने बताया कि फीस के नाम पर 1 रुपये के बजाय पांच रुपये की वसूली हो रही है। जिसके चलते पेरेंट्स को मजबूरन ज्‍यादा पैसे देने पड़ रहे हैं। लेकिन इस एक्‍ट के आ जाने के बाद उन्‍हें इसकी मार नहीं झेलनी पड़ेगी।

loading...
शेयर करें