RBI ने किया Monetary Policy का ऐलान, Repo rate में बदलाव नहीं, इतनी % GDP ग्रोथ

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि कि रेपो रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा, GDP ग्रोथ का अनुमान 9.5% पर बरकरार

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने अर्थव्यवस्था में नई रिकवरी को बढ़ाने के लिए मौद्रिक और राजकोषीय सहित सभी पक्षों से निरंतर नीतिगत समर्थन पर जोर दिया है। उन्होंने कहा कि रेपो रेट (Repo rate) बिना किसी बदलाव के साथ 4% रहेगा। MSF रेट और बैंक रेट बिना किसी बदलाव के साथ 4.25% रहेगा। रिवर्स रेपो रेट भी बिना किसी बदलाव के साथ 3.35% रहेगा। 2021-22 के लिए वास्तविक GDP ग्रोथ का अनुमान 9.5% पर बरकरार रखा गया है।

मुद्रास्फीति के दबाव चिंता

मौद्रिक नीति समिति की बैठक के बाद एक वर्चुअल संबोधन में गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कुल मांग के दृष्टिकोण में सुधार हो रहा है, लेकिन अंतर्निहित स्थितियां अभी भी कमजोर हैं। इसके अलावा, कुल आपूर्ति भी पूर्व-महामारी के स्तर से नीचे है। उन्होंने कहा कि जहां आपूर्ति बाधाओं को कम करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं, वहीं अर्थव्यवस्था के कई क्षेत्रों में आपूर्ति-मांग संतुलन को बहाल करने के लिए और अधिक किए जाने की आवश्यकता है।

हाल ही में मुद्रास्फीति के दबाव चिंता पैदा कर रहे हैं, लेकिन वर्तमान आकलन यह है कि ये दबाव अस्थायी हैं और बड़े पैमाने पर प्रतिकूल आपूर्ति पक्ष कारकों से प्रेरित हैं। गवर्नर ने कहा कि अर्थव्यवस्था महामारी से उत्पन्न असाधारण स्थिति के बीच में है।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, महामारी के दौरान मौद्रिक नीति के संचालन को अनुकूल वित्तीय स्थितियों को बनाए रखने के लिए तैयार किया गया है जो विकास को पोषित और फिर से जीवंत करते हैं. इसलिए, इस स्तर पर, सभी पक्षों से निरंतर नीति समर्थन आवश्यक है।

यह भी पढ़े75वें स्वतंत्रता दिवस पर Tiger Shroff करने वाले हैं धमाका, ‘वंदे मातरम’का पोस्टर रिलीज

(Puridunia हिन्दीअंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles