SBI, IndusInd, Indian Bank समेत 14 बैंकों पर RBI ने ठोंका बड़ा जुर्माना

नई दिल्ली:  भारतीय रिजर्व बैंक RBI ने SBI, IndusInd, Indian Bank समेत 14 बैंकों पर है बड़ी कार्रवाई की है। RBI ने बुधवार को कहा कि उसने NBFC को उधार देने सहित विभिन्न Regulatory norms के उल्लंघन के लिए SBI, Bank Of Baroda, IndusInd Bank, Bandhan Bank और 10 अन्य ऋणदाताओं (Lenders) पर जुर्माना लगाया है। बता दें RBI ने 4 बैंकों पर कुल 14.5 करोड़ रुपये का जुर्माना ठोंका है। जिसमें बैंक ऑफ बड़ौदा पर अधिकतम 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

RBI की एक रिलीज़ के अनुसार, Bandhan Bank, Bank of Maharashtra, Central Bank of India, Credit Suisse AG, Indian Bank, IndusInd Bank, Karnataka Bank, Karur Vysya Bank, Punjab & Sind Bank, South Indian Bank, Jammu & Kashmir Bank और Utkarsh Small Finance Bank पर 1 -1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। SBI पर 50 लाख रुपये का दंड शुल्क लगाया गया है। जानकारी देते हुए भारतीय रिजर्व बैंक RBI ने कहा कि एक समूह की कंपनियो के खातों की जांच की गई और यह देखा गया कि बैंक कुछ प्रावधानों का पालन करने में विफल रहे हैं।

RBI द्वारा बैंकों को नोटिस जारी किए गए थे जिसमें उन्हें यह सलाह दी गई थी कि वे कारण बताएं कि Banking Regulation act, 1949 के प्रावधानों के निर्देशों/उल्लंघन के गैर-अनुपालन के लिए जुर्माना क्यों नहीं लगाया जाना चाहिए। हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि Regulatory compliance में कमियों के आधार पर जुर्माना लगाया गया है और इसका उद्देश्य बैंकों द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर उच्चारण करना नहीं है।

ये भी पढ़ें : पूर्व IAS देश के नए Railway Minister बने, अटल सरकार में मिला था ये महवपूर्ण जिम्मा

(Puridunia हिन्दी, अंग्रेज़ी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब  पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं)

Related Articles