बंद चालू खाता को लेकर आरबीआई ने दी बड़ी जानकारी, नए नियमो के साथ…

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) से जुड़ी बड़ी जानकारी आ रही है कि जिन खाता धारकों के अकाउंट बंद कर दिए गए थे वो जल्द ही खुलने वाले है। RBI के निर्देश पर बैंकों ने लाखों की संख्या में चालू खाते (Current Accounts) को बंद कर दिया था। चालू खाते बंद होने की वजह से लाखों कारोबारियों और एमएसएमई (MSME) को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए चालू खाते को खोलने के लिए एक सर्कुलर लागू करने के लिए RBI ने बुधवार को दिशानिर्देश जारी किए।

RBI ने साल 2020 में जारी हुए चालू खातों पर नए नियमों को लागू करने के लिए बैंकों का समय बढ़ाकर अक्टूबर के अंत तक का समय दिया है। केंद्रीय बैंक ने पहले 31 जुलाई की समय सीमा निर्धारित की थी। आरबीआई की बैठक का दौर शुरू हो चुका है लेकिन RBI रेपो रेट को वैसे ही रख सकता है। वहीं, प्रमुख नीतिगत दरों को निर्धारित करने वाली आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने बुधवार को द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा को अंतिम रूप देने के लिए अपनी तीन दिवसीय बैठक शुरू की।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास शुक्रवार को एमपीसी के प्रस्तावों को जारी करेंगे। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आरबीआई मौद्रिक नीति के मोर्चे पर कोई बड़ा फैसला करने से पहले थोड़ा और इंतजार करेगा, क्योंकि केंद्रीय बैंक का ध्यान मुद्रास्फीति के प्रबंधन के साथ ही आर्थिक वृद्धि को बल देने पर भी है।

Related Articles