RBI ने जारी किया सौ रुपये का नया नोट, मार्केट में आया

0

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 100 रुपये का नया नोट जारी कर दिया है। जल्द ही लैवेंडर रंग के ये नए नोट बाजार में आम लोगों के हाथों में दिखाई देने लगेंगे। आरबीआई ने अपने स्टाफ को सौ रुपये का नया नोट बांटा है। भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में भी नए नोट की करेंसी भेजी गई है। हालांकि आम लोगों को अभी यह नोट नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि मंगलवार से बुधवार तक नई नोट लोगों तक पहुंचना शुरु हो जाएगी।। नए नोट के सर्कुलेशन के बाद भी पुराने 100 के पुराने नोट चलते रहेंगे।

आरबीआई सूत्रों के मुताबिक, लैवेंडर कलर के नए नोट बुधवार को सबसे पहले स्टाफ में बांटे गये। इसके बाद गुरुवार को एसबीआई मुख्य शाखा में नोट भेजे गए। नोटों को एसबीआई मुख्य शाखा से अन्य बैंकों में भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। चेस्ट करेंसी से किस शाखा में कितने रुपये भेजे जाने हैं, इसकी सूची तैयार कर ली गई है। गौरतलब हो कि इस साल 19 जुलाई को आरबीआई ने पहली बार 100 रुपये के नए नोट की फोटो जारी की थी।

ऐसा है नया नोट

सौ रुपये के नए नोट के पिछले हिस्से पर यूनेस्को की विश्व स्मारक सूची में शामिल गुजरात के पाटण स्थित रानी की बावड़ी दिखाई देगी। हल्के जामुनी रंग वाले नए नोट में दो दर्जन से अधिक सिक्योरिटी फीचर हैं।

पुराने नोटों से छोटा है साइज

100 के नए नोट का साइज पुराने नोटों से छोटा है। इसका रंग लैवेंडर (हल्का जामुनी) है। इसकी छपाई में स्वदेशी स्याही का इस्तेमाल किया गया है। नया नोट 66 x 142 एमएम के आकार का है। इस नोट पर गवर्नर उर्जित पटेल के साइन हैं।

loading...
शेयर करें