आरबीआइ ने Axis Bank पर लगाया पचीस लाख रुपए का जुर्माना

नई दिल्ली : रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने बैंकिंग नियमों की अनदेखी के चलते प्राइवेट सेक्टर के Axis Bank पर पचीस लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। बुधवार को एक बयान जारी कर आरबीआई ने कहा की एक्सिस बैंक ने केवाईसी नियमों का उलंघन किया है, इसी के तहत यह जुर्मान लगाया गया है।

Axis Bank के कस्टमर्स के केवाईसी में मिली थी गड़बड़ी

इस कड़ी में आरबीआइ के बयान के  मुताबिक यह जुर्माना रेगुलेटर के नियम ना मानने की वजह से लगाया गया है। इसका बैंक के डेली ट्रांजैक्शन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक आरबीआइ ने फरवरी से मार्च 2020 के बीच एक जाँच की थी। जिसमें  एक्सिस बैंक की यह खामी उजागर हुई। इस कड़ी में आपकी जानकारी के लिए बता दें की इसका मतलब यह है कि एक्सिस बैंक अपने कस्टमर के खातों का ड्यू डिलिजेंस नहीं कर पाया और कस्टमर्स के बिजनेस और रिस्क प्रोफाइल को नहीं जान पाया। इस जांच के बाद आरबीआई ने बैंक को एक नोटिस जारी कर जवाब माँगा था। एक्सिस बैंक की तरफ से इस नोटिस का जवाब आने के बाद आरबीआई ने यह जुर्माना लगाया है।

यह भी पढ़ें : “चिकने घड़े पे पानी नहीं ठहरता” वाली कहावत सही बैठी, जानिए अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान से जाते-जाते क्या-क्या छोड़ गए

Related Articles