गवर्नमेंट सिक्योरिटीज एक्विजिशन के तहत करोड़ों के गवर्नमेंट बॉन्ड्स bid करेगा आरबीआइ

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने  गवर्नमेंट सिक्योरिटीज एक्विजिशन प्रोग्राम के तहत 26 अगस्त को 25,000 करोड़ रुपये के गवर्नमेंट बॉन्ड्स bid कर खरीदने की घोषणा की है। इस महीने की शुरुआत में हुई मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग में आरबीआइ को इस बारे में जानकारी दी गई थी।

इस bid से मिलेगी मार्केट में लिक्विडिटी बढ़ाने में मदद

इस कड़ी में आरबीआइ गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था, “मैक्रो इकोनॉमिक और फाइनेंशियल स्थितियों के अनुसार आरबीआइ की ओर से ओपन मार्केट में इस तरह की खरीदारी जारी रहेगी।” गवर्नमेंट सिक्योरिटीज एक्विजिशन प्रोग्राम ऑक्शन के आगामी राउंड में आरबीआइ की ओर से पांच वर्ष, छह वर्ष, आठ वर्ष, नौ वर्ष और चौदह वर्ष के लिए बॉन्ड्स की खरीदारी की जाएगी।

इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक बॉन्ड्स को मल्टीपल प्राइस के तरीके का इस्तेमाल कर खरीदा जाएगा। आपकी जानकरी के लिए बता दें यह ऐसी प्रोसेस होती है जिसमे हर सफल बिडर अपनी बिड में बताए गए प्राइस पर भुगतान करता है।  खबर के मुताबिक ऑक्शन के रिजल्ट्स की घोषणा उसी दिन की जाएगी। सफल बिडर्स को सत्ताईस अगस्त तक अपने एसजीेएल एकाउंट में सिक्योरिटीज के उपलब्ध होने को सुनिश्चित करना होगा। आरबीआइ की ओर से गवर्नमेंट बॉन्ड्स की खरीदारी से मार्केट में लिक्विडिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी और गवर्नमेंट बॉन्ड्स के लिए बेहतर प्राइस भी  मिल सकता है।

यह भी पढ़ें : अभिनेत्री ने शेयर की PAk झंडे के साथ तस्वीर, तो लोगो ने पूछा-कुर्ते के अंदर किस रंग का पहनी हो…

Related Articles