इस खास दिन पर 350 रुपये का सिक्का जारी करेगा RBI, ये होगी खासियत

नई दिल्ली। 10 रुपये के सिक्के के बाद अब बहुत जल्द वित्त मंत्रालय इससे भी ज्यादा कीमत का सिक्का निकालने की तैयारी में है। आने वाले कुछ दिनों में देश में सबसे बड़ा सिक्का 350 रुपए का होगा, जिसे सरकार गुरु गोबिंद सिंह की 350वीं जयंती के मौके पर जारी करेगी।

350 रुपए का

वित्त मंत्रालय ने इस संबंध में एक अधिसूचना भी जारी की है। चिठ्ठी में कहा गया है, “श्री गुरु गोबिंद सिंह जी की 350वीं जयंती के उपलक्ष्य में केंद्र सरकार 350 रुपए का सिक्का टकसाल में तैयार कराएगी।”

इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार यह सिक्का 44 एमएम का होगा। सिक्का चांदी, कॉपर, निकेल और जिंक से मिलकर बना होगा। सिक्के के सामने वाले हिस्से में अशोक स्तंभ होगा और इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। सिक्के के दोनों तरफ अंग्रेजी में इंडिया और देवनागरी लिपि में भारत लिखा होगा। सिक्के के इसी हिस्से पर रुपये का सिंबल और बीच में 350 लिखा होगा। सिक्के पर इसके अलावा 1666-2016 दाईं और बाईं ओर लिखा होगी।

रिजर्व बैंक की आेर से जारी की गई अधिसूचना के अनुसार, सिक्के का वजन 34.65 से लेकर 35.35 ग्राम के बीच होगा। फिलहाल केंद्रीय बैंक की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी है कि बाजार में कितने सिक्के जारी किये जायेंगे। मगर इतना साफ है कि यह सिक्का बेहद छोटी समयसीमा के लिए जारी किया जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक इस तरह के सिक्के खास मौकों पर जारी करता रहता है।

Related Articles