मछली पालन शुरू करने से पहले पढ़ें पूरी खबर, सरकार मत्स्य संपदा योजना के तहत करेगी मदद

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार (UP government) ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना (Matsya Sampada Yojana) (पीएमएमएसवाई) के तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष में 17 परियोजनाओं के क्रियान्वयन हेतु 2440.1762 रूपये (24 करोड़ 40 लाख 17 हजार छः सौ बीस रुपए) की धनराशि स्वीकृत की है। यह धनराशि महिला लाभार्थियों (सामान्य वर्ग) के लिए स्वीकृत की गई है।

इस धनराशि का व्यय 17 परियोजनाओं यथा-फिनफिश हैचरियों की स्थापना, नये रियरिंग तालाबों का निर्माण, खारे पानी में तालाबों का निर्माण, खारे पानी में नये तालाबों में निवेश, नये तालाबों का निर्माण, वृहद आर0ए0एस0/बायोफ्लॉक का निर्माण, मीठे जल में बायोफ्लॉक तालाबों का निर्माण, मध्यम आकार आर0ए0एस0 बायोफ्लॉक का निर्माण, लघु आकार आर0ए0एस0/बायो फ्लॉक का निर्माण एवं बैकयार्ड लघु आर0ए0एस0 का निर्माण के साथ ही इंसुलेटेड वाहन, मोटर साइकिल विद आइस बॉक्स, साइकिल विद आइस बॉक्स, जीवित मत्स्य विक्रय केन्द्र,लघु मिलों की स्थापना,मत्स्य कियोस्क की स्थापना तथा मत्स्य रोग निदान हेतु मोबाइल लैब/क्लीनिक में किया जाएगा।

इस संबंध में मत्स्य विभाग द्वारा शासनादेश जारी कर दिया गया है। शासनादेश में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के क्रियान्वयन हेतु भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस एवं दिशा-निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये। यह भी कहा गया है कि भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार धनराशि लाभार्थियों के खाते में सीधे अंतरण हेतु पी0एफ0एम0एस0/डी0बी0टी0 प्लेटफार्म का उपयोग करते हुए की जाए।

Related Articles