माला माल बनने के लिए पढ़ें खास खबर, मोदी सरकार शुरू करेगी क्विज कॉम्पटीशन

नई दिल्ली: अगर आप खेल (sports) में दिलचस्पी रखते है तो आपको माला माल होने का सुनहरा अवसर मिलने वाला है। ये बड़ा अवसर आपको मोदी सरकार (Modi government) देगी। केंद्र सरकार (central government) देशभर के स्कूली छात्रों के लिए “विश्व स्तरीय ऑनलाइन और ब्रॉडकास्ट” प्रोग्राम “फिट इंडिया क्विज” कराने जा रही है। इस प्रोग्राम में भाग लेने के लिए अब आपको ज्यादा इंतजार नहीं करने पड़ेगा, इसके लिए रजिस्ट्रेशन अगले महीने शुरू होने वाला है।

सोशल मीडिया पर भी होगा वेबकास्ट

इसे आप कौन बनेगा करोड़ पति की तरह से समझ सकते है। ये भी एक क्विज कॉपिटिशन है। इसमें आप स्पोर्ट्स (Sports) और फिटनेस (Fitness) से जुड़े सवालों के जवाब देकर आप यह प्रतियोगिता जीत सकते हैं। फिट इंडिया क्विज के अंतिम विजेताओं को कैश प्राइज दिया जाएगा। ये प्रोग्राम “स्टेट राउंड” कस्टमाइज्ड डिजिटल प्लेटफॉर्म पर चलेगा और सोशल मीडिया पर वेबकास्ट किया जाएगा।

हर राज्य से चुना जाएगा एक विजेता

देश के प्रत्येक स्कूल को दो से अधिक छात्रों को इस क्विज में नॉमिनेट करने के लिए कहा जाएगा, जो पहले राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर प्रतिस्पर्धा करेंगे। देश सभी राज्यों के 32 स्कूलों को “स्टेट राउंड” के लिए चुना जाएगा। इसके बाद हर राज्य से एक विजेता चुना जाएगा।

ये रहे टॉपिक्स

इस क्विज कॉम्पटीशन में भारतीय खेल का इतिहास, पारंपरिक खेल, योग पर्सनालिटी, फिटनेस टॉपिक्स (भारत के पारंपरिक तरीकों पर फोकस), ओलिंपिक्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, खेलो इंडिया गेम्स व अन्य लोकप्रिय खेल आदि से सवाल पूछा जाएगा। क्विज एपिसोड के लगभग 180 राउंड आयोजित किए जा सकते हैं।

 

Related Articles