IPL
IPL

Corona vaccine लगवाने से पहले पढ़ें खबर, डाइट में इन्हें करें शामिल नहीं होगा साइड इफेक्ट्स

लखनऊ: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बाद 18 वर्ष के ऊपर वालो कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगना शुरू हो गई है। हालांकि इसे चरण से पहले कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) लगवाने वाले लोगो को इसके साइड इफेक्‍ट्स का भी सामना करना पड़ा है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ लोगों को बुखार या बदन दर्द जैसी समस्या आई है। कई लोगो के मन मे ये सवाल आता है इन साइड इफेक्ट्स से बचाव के लिए क्‍या करना चाहिए।

इस संबंध में हार्वर्ड न्यूट्रीशियन मनोचिकित्सक डॉ. उमा नायडू ने इंस्टाग्राम पर जानकारी दी है कि वैक्‍सीन लगवाने से पहले और बाद में अपनी डाइट में इन खास चीज़ो को शामिल करें।

वैक्सीन लगवाने के बाद इन चीजो का ध्‍यान रखें

हरी सब्जियां

वैक्सीन लगवाने जा रहे है या लगवा चुके है तो अपनी डाइट में पालक, केल और ब्रोकोली जैसी सब्जियां जरूर शामिल करें। ये एंटीऑक्सिडेंट में भरपूर होती हैं, इसे खाने से शरीर में होने वाली सूजन खत्म होती है।

स्‍टू और सूप

इन दिनों अपने शरीर की इम्‍यून को बढ़ाने के लिए स्‍टू और सूप का सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Acharya Swami Vivekananda: देखें राशिफल, आज रुपए के मामले में इनका दिन रहेगा अच्छा

प्याज और लहसुन

प्‍याज और लहसुन प्रोबायोटिक्स से समृद्ध हैं। प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो आंतों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं।

ये भी पढ़ें: UP के लाचार सिस्टम की खुली पोल, मां को मुंह से सांस दे रही बेटी, देखें भावुक वीडियो

हल्‍दी

हल्दी सूजन से लड़ने में कारगर है और साथ ही आपके मस्तिष्क को तनाव से भी बचाती है। अधिकांश उपलब्ध शोधों से पता चलता है कि हल्दी में पाया जाने वाला रसायन करक्यूमिन अवसाद को कम करता है।

 

Related Articles

Back to top button