स्टूडेंट्स की सहूलियत के लिए उत्तराखंड बोर्ड ने जारी किए नए निर्देश, जानने के लिए पढ़ें खबर

0

रामनगर। उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने स्टूडेंट्स और टीचर्स के हित में फैसला लेते हुए तय किया है कि अब से सभी माध्यमिक विद्यालयों की गृह परीक्षाएं उत्तराखंड बोर्ड के पैटर्न पर ही होंगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि स्टूडेंट्स बोर्ड्स के लिए तैयार हो जाएं। साथ ही, टीचर्स को भी पता चल जाए कि बोर्ड्स का पैटर्न किस तरह का होता है।

Image result for indian school students

आपको बता दें, गृह परीक्षा के प्रश्नपत्र में यूनिट वार अंकों का विभाजन बोर्ड के प्रश्नपत्र से अलग होता है। ऐसे में स्टूडेंट्स गृह परीक्षा के हिसाब से ही बोर्ड की भी तैयारियां करता है, लेकिन अब परिषद ने बोर्ड के पैटर्न को भी गृह परीक्षाओं में लागू करने की रूपरेखा तय कर ली है। ऐसे में अब न स्टूडेंट्स को कोई दिक्कत होगी और न ही टीचर्स को।

इसके लिए परिषद ने तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। बताया जा रहा है कि अगले सत्र से गृह परीक्षा में आने वाले प्रश्नपत्र उत्तराखंड बोर्ड के पैटर्न पर दिए जाएंगे। वहीं, इस मामले में उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर के सचिव वीपी सिमल्टी ने कहा है कि उत्तराखंड पैटर्न को गृह परीक्षाओं में लागू करने का मकसद बेहतर मूल्यांकन में बढ़ोत्तरी करना है। उन्होंने यह भी बताया कि इससे अब स्टूडेंट्स बोर्ड्स के लिए तैयारी करेंगे।

loading...
शेयर करें