IPL
IPL

Gold में आ रही इस उछाल की आखिर क्या है वजह, जानने के लिए पढ़ें खबर

नई दिल्ली : तेज़ गिरावट के बाद Gold की कीमतों में एक बार फिर उछाल  नजर आ रहा है। जानकारों की माने तो पिछले 15 दिनों में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में गोल्ड की कीमतों में 6 फीसद की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसी कड़ी में इंटरनेशनल मार्किट पर नजर डालें तो अब सोने की कीमत चार फीसद की बढ़ोतरी के बदौलत 1781 डॉलर प्रति औंस हो गई है।

तो अब सवाल यह है की क्यों आ रहा है Gold में उछाल

इस मसले के जानकारों की माने तो कोरोना के मद्देनज़र दुनिया भर के रिज़र्व बैंक इकोनॉमी को सपोर्ट करने के लिए मार्केट में पैसे डाल रहे हैं और इसी वजह से गोल्ड की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है। इस मसले पर मिल्कवुड इंटरनेशनल के निष् भट का कहना है कि कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों, अमेरिका में बढ़ती महंगाई, घटती बॉन्ड यील्ड, डॉलर में आई कमजोरी औऱ अमेरिकी सरकार की तरफ से शुरु किए गए क्वांटिटिव ईजिंग प्रोग्राम के चलते गोल्ड की कीमतों को ताकत मिल रही है। कोरोना से इकॉनमी लड़खड़ा गई है और यही वजह है की गोल्ड  की सेफ हेवन अपील बढ़ती नजर आ रही है।

यह भी पढ़ें : BECIL में निकली हैं बंपर नौकरी, सैलरी और लास्ट डेट की जानकारी के लिए पढ़ें खबर

लाइवमिंट को दिए अपने बयान में मोतीलाल ओसवाल फाइनेंस सर्विसेस के नवनीत दमानी ने कहा की सोने में जल्द ही तगड़ी बढ़त देखने को मिलेगी और नए इन्वेस्टर को 43700-44200 के आसपास गिरावट मिलने पर ही इन्वेस्ट करना चाहिए। ईसिस के साथ साथ उन्होंने कहा की सोने की 50,000 पार जाने की पूरी संभावना है। इस के साथ  इसमें 56500 तक का नया आल टाइम हाई भी देखने को मिल सकता है।

यह भी पढ़ें : NEET PG 2021 एग्जाम हुए कैंसिल, हेल्थ मिनिस्टर ने ट्वीट कर दी जानकारी

Related Articles

Back to top button