Amarnath यात्रा पर जाने का है मन तो पढ़ें पूरी खबर

श्रीनगर :श्री Amarnath के दर्शन की है हसरत रखे लोगों के लिए बेहद सुखद खबर। अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल, 2021 से शुरू होने जा रहे हैं । यह कहना है श्री Amarnath श्राइन बोर्ड के सीईओ नीतीश्वर कुमार का। जिन्होंने बातचीत में मीडिया को बताया की श्रद्धालु अब पंजाब नेशनल बैंक ,यस बैंक और जम्मू कश्मीर बैंक से यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इस साल की यात्रा 28 जून से 22 अगस्त तक होगी।

बैंक्स से करा सकते हैं Amarnath यात्रा का रजिस्ट्रेशन

उन्होंने आगे बताया की रजिस्ट्रेशन के लिए बैंक की स्टेट वाइज लिस्ट ट्रस्ट की वेबसाइट पर अवेलेबल है। उन्होंने बताया की इस बार की यात्रा बालटाल और पहलगाम दोनों रुट्स से होगी। नीतीश्वर कुमार ने यह भी साफ़ साफ कहा की कि यात्रा के लिए सभी श्रद्धालुओं को अपना मेडिकल सर्टिफिकेट भी रजिस्ट्रेशन के समय देना होगा। और जिन यात्रियों का मेडिकल सर्टिफिकेट 15 मार्च के बाद बना होगा केवल उसे ही वैलिड माना जाएगा।

पन्द्रह दिन पुराना मेडिकल सर्टिफिकट है ज़रूरी

मेडिकल सर्टिफिकेट ज़रूरी हैं क्योंकि गुफा बहुत ऊंचाई पर मौजूद है और सफर कठिन है। इसी लिए इस साल 13 साल से कम और 75 साल से ज़्यादा उम्र के लोगों साथ प्रेगनेंट महिलाएं भी अमरनाथ यात्रा पर नहीं जा सकेंगी।

नीतिश्वर कुमार ने कहा कि अगर आप हेलीकाप्टर से दर्शन करना चाहते हैं तो एडवांस टिकट बुकिंग की ज़रुरत नहीं है। बस अपना मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाएं और टिकट पाएं। उन्होंने कहा कि यात्रा के दैरान लोगों को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन करना होगा।

यह भी पढ़ें : नासमझ लेकिन बहादुर हैं ये हीरोज, हाल ही में हुआ है film का ट्रेलर लांच

Related Articles