सस्ता सोना ( Gold ) खरीदना है तो पढ़िए ये खबर, पिछले 8 महीनों में इतना गिरा भाव

आज शुरुआती कारोबार में एमसीएक्स ( MCX ) पर, सोना वायदा 0.2 फीसदी गिरकर 46,145 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करता दिखाई दिया।

नई दिल्ली: बीते 8 माह में सबसे नीचे गिरा सोने का दाम आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ( Multi commodity exchange ) पर सोने-चांदी ( Gold and silver ) के भाव में गिरावट देखी गई। सोने का भाव गिरने की वजह वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट बताई जा रही है। अमेरिका में बॉन्ड यील्ड बढ़ने से वैश्विक बाजार में सोने की दरों में भी नरमी का कारण बताया जा रहा है, आने वाले दिनों में और भी गिर सकता है सोने का भाव।

आज शुरुआती कारोबार में एमसीएक्स ( MCX ) पर, सोना वायदा 0.2 फीसदी गिरकर 46,145 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार करता दिखाई दिया। जो लगातार पिछले कई दिनों से गिरता जा रहा है और अब यह पिछले 8 महीनो के निचले स्तर पर है। दूसरी तरफ अगर चांदी की बात करे तो चांदी वायदा 1 फीसदी गिरकर 68,479 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई हैं।

अगर बात करे तो वैश्विक बाजार की तो वैश्विक बाजार में भी सोने चांदी की गिरावट लगातार जारी है, जिसके कारण देश में भी गिरावट देखने को मिल रही है। बात करे पिछले साल की तो बीते साल सोने का भाव काफी ऊपर रहा था। पिछले साल अगस्त की ऊंचाई के बाद से सोने के दाम अब 10 हजार रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट आयी हैं। इस हिसाब से जानकारों ने बताया है कि MCX पर सोने में 46,000 रुपये के स्तर के आसपास सपोर्ट दिख रहा है अगर ऐसा ही रहा तो भाव में आगे और भी गिरावट देखी जा सकती है।

यह भी पढ़े: 4 साल में 2 बार UPSSSC का JE भर्ती नोटिफिकेशन, आज तक नहीं हुई परीक्षा, बेरोज़गार छात्र आक्रोशित

Related Articles

Back to top button