पिछले 300 सालों का रिकॉर्ड टूटा, ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को लगा बड़ा झटका

नई दिल्ली: कोरोना महामारी ने जैसे ही साल 2020 में दस्तक दी, सबकुछ थम सा गया. क्या बाजार और क्या व्यापार सब पर ग्रहण सा लग गया. हर जगह बस एक ही चीज़ थी वो था सन्नाटा. आज जब ये सन्नाटा धीरे-धीरे कम हो रहा है तो एक नया शोर सुनाई देने लगा है. वो शोर है तमाम देशों के आर्थिक हालात का.

दुनियाभर के देश इस समय आर्थिक संकट से गुजर रहे है. ब्रिटेन (Britain) की अर्थव्यवस्था को साल 2020 में तो पिछले 300 सालों के मुकाबले सबसे बड़ी गिरावट झेलनी पड़ी है. महामारी के चलते ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में पिछले साल 9.9 प्रतिशत की गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें: आचार्य स्वामी विवेकानन्द: शनिवार का दिन इन राशियों के लिए है खास, सभी कार्य होंगे पूरे

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (National Statistical Office) के मुताबिक 2020 में आई आर्थिक गिरावट 1709 के बाद की सबसे बड़ी आर्थिक गिरावट है, कोविड-19 ने अधिकांश अन्य औद्योगिक लोकतंत्रों की तुलना में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को अधिक प्रभावित किया है.

ब्रिटेन (Britain) के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि आज दुनियाभर के देश महामारी के चलते आर्थिक संकट का दंश झेल रहे है. उन्होंने जल्द ही इसमें कुछ सकारात्मक बदलाव होने की बात भी कही. सुनक आने वाले 3 मार्च को हाउस ऑफ कॉमन्स में बजट संबोधन देने वाले हैं. उन्होंने कहा कि वह नौकरियों की सुरक्षा के लिये सालाना बजट भाषण में नई योजनाओं की घोषणा करेंगे.

यह भी पढ़ें: भारत ने दुनिया को दिया 229.7 लाख COVID-19 वैक्सीन की खुराक

Related Articles

Back to top button