राजस्थान में ‘रेड अलर्ट’ , अगले कुछ घंटों में हो सकती है भारी बारिश

जयपुर: राजस्थान में लगातार भारी बारिश जारी है। जिसको ध्यान में रखते हुए मौसम विभाग ने ‘रेड अलर्ट’ जारी कर दिया है। साथ ही अगले कुछ घंटों में अलग अलग शहरों में तेज बारिश की संभावना के बारे में आगाह किया है । विभाग ने कहा है कि पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 250 मिमी बारिश जयपुर के पास जमवारामगढ़ में हुई है।

लगातार हो रही है भारी बारिश

साथ ही  जयपुर में 18 सेंटीमीटर, आमेर में 15 सेंटीमीटर, टोंक के मालपुरा में एक सेंटीमीटर, बस्सी में 13 सेमी, अजमेर में पिसांगन में 11, श्रीमाधोपुर में 10 सेमी बारिश दर्ज की गई। कोटा, जोधपुर, पाली, नागौर व सवाई माधोपुर एवं भरतपुर के अनेक इलाकों में ठीक ठाक बारिश हुई है।

रेड अलर्ट किया गया  जारी

विभाग ने अजमेर, सिरोही, जालौर, पाली एवं जोधपुर जिलों में अत्यधिक भारी बारिश का ‘रेट अलर्ट’ जारी किया है।साथ ही कई जिलों में भारी बारिश का ‘आरेंज अलर्ट’ भी  जारी किया गया है।बीते शुक्रवार को जयपुर में भी अच्छी खासी बारिश हुई है। जयपुर मौसम विभाग केंद्र के निदेशक आर एस शर्मा ने बताया कि पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती प्रवाह बना हुआ है। जयपुर और आसपास के इलाकों में पिछले 8-10 घंटों के दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है।

बारिश की वजह से जा रही है लोगों की जान

शुक्रवार को हुई भारी बारिश के कारण जयपुर के कई हिस्से जलमग्न हो गए थे। कानोता क्षेत्र में एक जीप के बह जाने से उसमें सवार तीन लोगों की मौत भी हो गई थी। कच्ची बस्ती में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया। जिम्मेदार अधिकारियों के अनुसार कच्ची बस्ती मे फंसे लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है एवं उनको सुरक्षित जगहों पर पहुँचा दिया गया है।

Related Articles