कम हुई जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड

0

नई दिल्लीः रिलायंस जियो डाउनलोड स्पीड के मामले में  पिछले काफी समय से शहंशाह था। लेकिन दिसंबर 2018 के आंकड़ों के आंकड़ो को देखा जाए तो जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड त8 फीसद क घटकर 18.7 एमबीपीएस पर आ चुकी है। इसके बावजूद भी पिछले 12 महीनों से कंपनी इस कैटेगरी में शीर्ष पर बनी हुई है। दूरसंचार क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण  ने यह आंकड़ें जारी किए हैं।

आपको बता दें कि वोडाफोन और आइडिया ने विलय कर लिया है और अब वोडाफोन-आइडिया नाम से दोनों कंपनियां कारोबार कर रही हैं। लेकिन भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने दोनों कंपनियों के आंकड़ें भिन्न- भिन्न जारी किए हैं। बात यदि वोडाफोन की करें तो इसकी औसत 4जी डाउनलोड स्पीड दिसंबर में घटकर 6.3 एमबीपीएस वहीं आइडिया की 6 एमबीपीएस रही है। वहीं, इसी अवधि में भारती एयरटेल के 4जी नेटवर्क में बेहद सुधार हुआ है। गत साल के अंत में इसकी औसत डाउनलोड स्पीड 9.8 एमबीपीएस रही है।

यदि अपलोड स्पीड की बात की जाए तो इसी अवधि में इस श्रेणी में आइडिया 5.3 एमबीपीएस के साथ शीर्ष पर काबिज है। हालांकि, आइडिया का नेटवर्क प्रदर्शन खराब रहा। लेकिन दिसंबर में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 5.1 एमबीपीएस रही जो नवंबर में 4.9 एमबीपीएस थी। इसके अलावा जियो की अपलोड स्पीड दिसंबर में 4.3 एमबीपीएस रही थी। माइस्पीड पोर्टल के जरिए TRAI ने सभी कंपनियों के स्पीड आंकड़ें जारी किए हैं। इनको आधार मानकर ही कंपनियों की औसत डाउनलोड और अपलोड स्पीड की गणना की जाती है।

loading...
शेयर करें