कोरोना वैक्सीन को लेकर PM मोदी ने कहा, ‘संबंधित विभाग कंपनियों के साथ चर्चा करें’

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी संबंधित विभागों को कोरोना वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ बातचीत कर जरूरी मुद्दों का समाधान करने को कहा है जिससे कि वैक्सीन जल्द देश और दुनिया की जरूरतों को पूरा कर सके।

वैक्सीन बनाने पर की चर्चा

कोरोना वैक्सीन बनाने वाली तीन कंपनियों का दौरा करने के बाद पीएम मोदी ने तीन अन्य कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बात की और वैक्सीन को तैयार किए जाने से संबंधित तमाम मुद्दों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री ने सरकार के सभी संबंधित विभागों से वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों के साथ संपर्क बनाने और बातचीत करने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि विभागों को इन कंपनियों के साथ सभी जरूरी मुद्दों पर चर्चा कर मुद्दों का समाधान करना चाहिए। जिससे कि इन कंपनियों के प्रयास सफल हों तथा ये देश और दुनिया की जरूरतों को पूरा कर सकें।

पीएम मोदी ने जिन कंपनियों के प्रतिनिधियों से बात की उनमें पुणे की जिनोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड, हैदराबाद की बायोलोजिकल ई लिमिटेड और डा़ रेड्डीज लैब लिमिटेड शामिल हैं। उन्होंने वैक्सीन बनाने में लगे इन कंपनियों के वैज्ञानिकों की सराहना की। वैक्सीन के विकास के लिए विभिन्न प्लेटफार्म की भी इस दौरान चर्चा की गयी।

प्रधानमंत्री ने इन कंपनियों से नियामक प्रक्रिया और संबंधित मामलों के बारे में भी अपने सुझाव, विचार साझा करने को कहा है। उन्होंने सुझाव दिया कि इन कंपनियों को वैक्सीन के बारे में सामान्य जानकारी और इसके प्रभाव के बारे में लोगों को सरल भाषा में जानकारी देनी चाहिए। वैक्सीन के वितरण के संदर्भ में उनके रख रखाव, परिवहन, शीत भंडार गृहों आदि पर भी बातचीत की गई। इन तीनों टीमों की वैक्सीन परीक्षण के अलग अलग चरण में है और इनके बारे में विस्तार से परिणाम अगले वर्ष आने शुरू होंगे।

यह भी पढ़ें: किसान आंदोलन: राहुल गांधी ने की कृषि विरोधी तीनों कानून को रद्द करने की मांग

Related Articles