Corona Vaccination : 1 मई से टीकाकरण के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे और कहां करें खुद को रजिस्टर

भारत में कोरोना के खिलाफ जंग के दायरे को बढ़ाने के लिए कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत 1 मई से होने वाली है। 1 मई से 18 साल से 45 साल के बीच के लोगों को टीका लगाया जाएगा।

नई दिल्ली : भारत में कोरोना के खिलाफ जंग के दायरे को बढ़ाने के लिए कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत 1 मई से होने वाली है। 1 मई से 18 साल से 45 साल के बीच के लोगों को टीका लगाया जाएगा। देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए आज यानी 28 अप्रैल से Cowin portal (cowin.gov.in) या फिर Arogya Setu App पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

पहले जैसा ही रहेगा Document Procedure

1 मई से शुरू होने वाले टीकाकरण में government health center के साथ-साथ निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। इस समय 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। 18 से 44 साल की आयु के सभी लोगों के टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन आज यानी 28 अप्रैल से Cowin portal और Arogya Setu App पर शुरू हो चुका है। टीकाकरण के लिए document procedure पहले जैसा ही रहेगा। पंजीकरण कराते ही registered mobile number
पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे चेक आपको करना होगा। अप्वाइंटमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने के लिए आपको अपनी slip और photo ID साथ लेकर जाना होगा।

यह भी पढ़ें : 

कैसे और कहां करें रजिस्ट्रेशन

कोरोना की वैक्सीन लगवाने के लिए युवाओं को Cowin App, Arogya Setu App या फिर Cowin की वेबसाइट (cowin.gov.in) पर जाकर अपना मोबाइल नम्बर register करना होगा। जिसके बाद उसी नंबर पर एक OTP आएगा। इस OTP के ज़रिए आपको अपना एकाउंट बनाना होगा। उसमें दिए गए फॉर्म में अपना नाम, उम्र, लैंगिक जानकारी के साथ आधार-कार्ड अपलोड करना होगा। जिसके बाद टीकाकरण केंद्र चुनकर अप्वाइंटमेंट लेनी होगी। इतना ही नहीं वरिष्ठ लोगों का रजिस्ट्रेशन 1507 पर डायल करके भी कराया जा सकता है।

Related Articles