…तो यूपी का यह शहर सबसे पहले हाेगा 4G

images-cms-image-000001945

कानपुर। खबर है कि यूपी के कानपुर शहर को अगले साल मार्च के अंतिम सप्ताह तक रिलायंस का 4G नेटवर्क मिलना शुरू हो जाएगा। लाल इमली इलाके के पास हैनीमैन स्मारक चौराहे पर रिलायंस का 4G नेटवर्क वाला जीबीएम (ग्राउंड बेस्ड मास्ट) टावर लगाया जा रहा है।

दो दिन पहले ही खबर आई थी कि रिलायंस समूह के संस्थापक धीरूभाई अंबानी के जन्मदिन 28 दिसंबर की पूर्व संध्या पर रिलायंस समूह के सभी कर्मियों के लिए जियो की शुरुआत हो जाएगी। हालांकि यह नही बताया गया था कि इसका कॉमर्शियल लांच कब होगा।

कानपुर में रिलायंस का काम तेजी से बढ़ता देख माना जा रहा है कि यह यूपी का पहला ऐसा शहर होगा, जिसे सबसे पहले 4G सर्विस मिलेगी। गुरुवार को कंपनी के इंजीनियर और तकनीकी स्टाफ ने टावर के सॉफ्टवेयर इंटीग्रेशन का किया। माना जा रहा है कि काम पूरा हो चुका है। 27 जनवरी से नेटवर्क चालू करके फुल स्केल पर आतंरिक नेटवर्क टेस्टिंग की जाने लगेगी।

तकनीकी स्टाफ के अनुसार छतों की बजाय जमीन और चौराहों के बीच लगाये जाने वाले 50 से 60 फुट ऊंचे मास्ट टावरों की रेंज ऐसे तो 3 किलोमीटर के व्यास में होती है। लेकिन नेटवर्क ट्रैफिक ज़्यादा होने पर एक टावर शहर के अंदर केवल 500 मीटर के अधिकतम दायरे में ही ट्रांसमिशन देगा। कुल मिलाकर अब कनपुरियों को 4G मोबाइल इंटरनेट का मजा आने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button