रिलायंस ने चीन की REC सोलर कंपनी का किया अधिग्रहण

नई दिल्ली : बिज़नेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर ने चीन के नेशनल ब्लूस्टार से REC सोलर होल्डिंग्स को 77.1 करोड़ डॉलर की एंटरप्राइज वैल्यू में एक्वायर करने की घोषणा की है।

नॉर्वे में है REC सोलर होल्डिंग्स का हेडक्वार्टर

आपको बताते चलें इसके पास सिंगापुर में ऑपरेशनल बेस और अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और एशिया पैसेफिक में रीजनल हब हैं।रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जून में अगले तीन वर्षों के दौरान क्लीन एनर्जी में पिछत्तर हज़ार करोड़ रुपये का इनवेस्टमेंट करने की जानकारी दी थी। इसमें सोलर फोटोवोल्टैक मॉड्यूल बनाने वाली फैक्टरी खोलना भी शामिल है।

जानकारों के मुताबिक इस कड़ी में रिलायंस की योजना देश में इस टेक्नोलॉजी का सोलर फोटोवोल्टैक मॉड्यूल बनाने वाली फैक्टरी में इस्तेमाल करने की है। यह फैक्टरी गुजरात के जामनगर में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स में बनाई जाएगी। इसकी शुरुआती कैपेसिटी चार गीगावाट सालाना की होगी जिसे बाद में बढ़ाया जाएगा। इस कड़ी में जानकारों के मुताबिक मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी 4,500 करोड़ रुपये की प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम के तहत सोलर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स लगाने के लिए बिड देने वाली कंपनियों में रिलायंस का नाम भी शामिल है।

यह भी पढ़ें : Acharya Swami Vivekananda: नवरात्रि के दिनों में इन राशियों को मिलेगा लाभ, इनपर मां का आशीर्वाद

Related Articles