रिलायंस इंडस्ट्री सहित कई बड़ी कंपनियों पर गिरी गाज, अंबानी को अपने पद से देना होगा इस्तीफा

नई दिल्ली। जानी-मानी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री़ज़ सहित कई कंपनी इन दिनों मुश्किलों में चल रही हैं। कहा जा रहा है रिलायंस कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी और भारतीय एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ेगा। यह इस्तीफा उन्हें 1 अप्रैल 2021 को देना होगा। खबरों की माने तो सेबी 2021 से कुछ नए नियम लागू करने वाले हैं, जिसके अंतर्गत सभी बड़ी कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशकों के पद को अलग करने का प्रावधान होगा।

इस बदलाव के अंतर्गत रिलायंस इंडस्ट्रीज़, इंफोसिस, टीसीएस, और भारती एयरटेल सहित कई कंपनी शामिल हैं। इसके तहत 291 सूचीबद्ध कंपनी को अप्रैल 2020 तक निदेशक मंडल में एक गैर-कार्यकारी चेयरपर्सन जरुर नियुक्त करना होगा। कहा जा रहा है इस बदलाव के चलते कई लोगों को अपने पद से इस्तीफा देना होगा। जिसमें जाने-माने उद्योगपति मुकेश अंबानी भी शामिल है, जो कि वर्तमान समय में चेयरमैन के साथ-साथ मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं। मुकेश अंबानी के साथ भारतीय एयरटेल के सीएमडी सुनील मित्तल भी शामिल हैं।

कहा जा रहा है कि इस बदलाव में लोगों को किसी और व्यक्ति को कंपनी का चेयरमैन बनाया जाएगा। वर्तमान समय में देखा जाए तो कई लोगों ने दो पदों को मिला कर रखा है। मिली जानकारी के मुताबिक इन दोनों पदों के अलग हो जाने के बाद कुछ चीज़े सही हो जाएंगी। इस सूची 500 कंपनियों में रुल 291 कंपनी के सीईओ, एमडी और चेयरपर्सन के पद को अलग करने का आदेश दिया गया है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस, टीसीएस और भारती एयरटेल के अलावा हिंदुस्तान यूनिलीवर, ओएनजीसी, कोल इंडिया, लार्सन एंड टुब्रो तथा एचसीएल टेक्नोलॉजी जैसे प्रमुख कंपनियों को दोनों पदों को अलग-अलग करने की जरूरत है। एचडीएफसी, भारतीय स्टेट बैंक, इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान जिंक के साथ ही स्वतंत्र महिला निदेशक की भी नियुक्ति करनी होगी।

Related Articles