Reliance Industries ने KG D6 ब्लॉक में शुरू किया अपना दूसरा डीपवाटर गैस फील्ड

विशाखापट्नम : रिलायंस इंडस्ट्रीज और बीपी ने  26 अप्रैल को ऐलान किया है कि उसके भारत के पूर्वी तट पर स्थित ब्लॉक  KG D6 के सेटलाइट क्लस्टर गैस फील्ड में उत्पादन शुरू हो गया है।

RIL ने BSE को दी गई जानकारी में बताया है कि यह सेटलाइट क्लस्टर डेवलप्मेंट के दौर से गुजर रहे तीन में से दूसरा गैस फील्ड है जो एक्टिव हो गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके पहले दिसंबर में  आर क्लस्टर से उत्पादन होना शुरू हुआ था।

समंदर की गहराई में है KG D6

Reliance ने अपने बयान में आगे कहा है कि यह गैस फील्ड काकीनाडा, आंध्रप्रदेश में स्थित वर्तमान ऑनशोर टर्मिनल  से करीब 60 किलो मीटर दूर  समुद्र में करीब 1,850 मीटर गहराई में है।

खबर है यह फील्ड चार भंडारों से गैस का उत्पादन करेगी । कंपनी का कहना है कि इस फील्ड के एक्टिव हो जाने से उसका गैस प्रोडक्शन 6 Million Metric Standard Cubic Meter प्रतिदिन .तक पहुंच जाएगा। कंपनी के बयान में आगे कहा गया है कि अब आर क्लस्टर और सेटलाइट क्लस्टर दोनों का जॉइंट प्रोडक्शन भारत के कुल गैस प्रोडक्शन का करीब 20 फीसदी हो गया है।

कंपनी ने यह भी कहा है कि KG D6 block- MJ- से भी 2022 की दूसरी छमाही से उत्पादन शुरू हो जाने की उम्मीद है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि RIL 66.67 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ KG D6, block का ऑपरेटर है। वहीं, इसमें BP की 33.33  फीसदी हिस्सेदारी है।

 यह भी पढ़ें : Farmer ने कन्या दान की जगह दिया जीवन दान, लोगो की जान बचाने के लिए उठाया बड़ा कदम

Related Articles

Back to top button