ठंड के मौसम से राहत! कश्मीर में न्यूनतम तापमान में सुधार

जम्मू कश्मीर: कश्मीर में अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ है, यहां तक ​​कि श्रीनगर में पारा जमाव बिंदु से ऊपर चला गया, जिससे निवासियों को मौजूदा ठंड से कुछ राहत मिली। एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण के कोकरनाग शहर को छोड़कर पूरी घाटी में रात के तापमान में सुधार हुआ है।

अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर शहर ही एकमात्र ऐसा स्थान है जहां पारा जमाव बिंदु से ऊपर रहा। उन्होंने कहा कि शहर में शुक्रवार रात न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात के शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस कम था।

अधिकारियों ने कहा कि पहलगाम, जो वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर के रूप में कार्य करता है, में न्यूनतम तापमान शून्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस अधिक था। उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के गुलमर्ग रिसॉर्ट में भी न्यूनतम तापमान शून्य से 1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में पारा शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। घाटी के प्रवेश द्वार वाले शहर काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि कोकरनाग में यह शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने कहा है कि इस महीने के अंत तक मौसम शुष्क लेकिन ठंडा रहेगा। घाटी में सर्द मौसम की स्थिति अत्यधिक कठोर मौसम की शुरुआत से बहुत पहले शुरू होती है जो आमतौर पर दिसंबर के तीसरे सप्ताह के आसपास शुरू होती है। कश्मीर में कड़ाके की सर्दी की 40 दिनों की अवधि ‘चिल्लई कलां’ हर साल 21 दिसंबर से शुरू होती है।

यह भी पढ़ें: पुणे में मिनी ट्रक की चपेट में आने से 2 भक्तों की मौत, 24 घायल

Related Articles