जोड़ों के दर्द से नहीं मिल रहा है आराम तो ये योगासन है आपके लिये फायदेमंद

नई दिल्ली: समय के साथ-साथ बहुत कुछ बदल गया है. हमारे खानपान का तरीका हो या फिर रहन-सहन का. आजकल के भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम अपने शरीर का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते है. ऐसे में शारीरिक तकलीफें बढ़ने का खतरा रहता है. इन्हीं शारीरिक तकलीफों में से एक है जोड़ों में दर्द. वैसे तो यह एक गंभीर समस्या है जो आपकों तकलीफ में डाल सकती है. आज भारत में 10 में से 5 लोग 30 की उम्र पार करते ही अर्थराइटिस (Yoga for Arthritis) या गठिया का शिकार हो जाते हैं।  हम आपको कुछ ऐसे योगासन के बारें में बता रहे है जिसे नियमित रूप से करने के बाद आपको इन तमाम तकलीफों से आराम मिल जायेगा.

1. जानु नमन आसन

 

इसे करने के लिए दंडासन में बैठें। अब अपने दाएं पैर को घुटने से मोड़ते हुए हिप्स के पास लेकर आएं। अब अपने दोनों हाथों को जांघ के नीचे लेकर जाएं और लॉक कर लें। अब अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाते हुए आगे की तरफ लेकर जाएं। और फिर से हिप्स के पास पीछे की ओर लेकर आएं। आपको पैरों को आगे और पीछे की तरफ करते वक्त ‘O’ शेप बनानी है। इस आसन को करते वक्त अपनी रीढ़ को सीधा रखने का प्रयास करें। अब बाएं पैर से भी यही प्रक्रिया दोहराएं।

2. गुल्फ नमन आसन

 

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले दंडासन में बैठें । अब श्वास भरते हुए अपने पैरों के टखनों को मूव करते हुए आगे और पीछे की ओर लेकर जाएं। जितना हो सके इसे आगे और पीछे की ओर लेकर जाएं। इस सूक्ष्म क्रिया को आप 10 से 15 बार दोहराएं। इससे आपकी मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होगा, जिससे जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: Hackers ने किये सिक्योरिटी कैमरे हैक ,इस कंपनी का प्राइवेट डाटा किया लीक

Related Articles