दिल्ली में Lockdown पर राहत, इन शर्तों के साथ मॉल-बाजार खुलेंगे, पटरी पर दौड़ेगी Metro

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में बाजार, मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जा रहा है

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली (Delhi) में अब ‘अनलॉक’ की प्रक्रिया शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि कोरोना के खिलाफ दिल्ली ने अपनी लड़ाई पूरी मजबूती के साथ लड़ी है, अब वक्त अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे फिर से पटरी पर लाने का है|

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में सोमवार के आगे भी लॉकडाउन (Lockdown) जारी रहेगा लेकिन काफी रियायत दी जा रही है।

  • बाजार, मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जा रहा है।
  • निजी दफ्तर 50% क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं। जरूरी सामान की दुकानें रोज खुलेंगी। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) 50% क्षमता के साथ शुरू की जा रही है।
  • सरकारी दफ्तरों में ग्रुप A ऑफिसर 100% और बाकी इसके नीचे वाले 50% ऑफिसर काम करेंगे। जरूरी सेवाओं में 100% कर्मचारी काम करेंगे।

अगली वेव की तैयारी शुरू

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में क़रीब 400 केस आए हैं और पॉजिटिविटी रेट करीब 0.5% रह गया है। विशेषज्ञों के साथ बात करके ये तय किया गया है कि अगली वेव की 37,000 केसों का पीक मानकर तैयारी शुरू की जाए। 420 टन ऑक्सीजन की स्टोरेज क्षमता तैयार की जा रही है। 25 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे जा रहे हैं और 64 ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं।

देश में नए मामलों में गिरावट

स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में आए कोरोना वायरस (Corona virus) के नए मामले 58 दिनों में सबसे कम हैं। दैनिक पॉजिटिविटी रेट घटकर 5.78% हो गया है।

भारत में COVID-19 के 1,20,529 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,86,94,879 हुई है। संक्रमण से 3,380 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 3,44,082 हो गई है।

यह भी पढ़ेअभिनेत्री Yami Gautam ने डायरेक्टर Aditya Dhar के साथ गुपचुप कर ली शादी, Photos हुईं वायरल

Related Articles

Back to top button