IPL
IPL

भीषड़ गर्मी के बीच राहत देने वाली खबर, Temperature में होगी हल्की गिरावट!

भोपाल: मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषड़ गर्मी पड़ रही है और यहां का तापमान (Temperature) भी तेज है लेकिन अभी कुछ दिनों में मौसम से थोड़ी राहत मिलने के आसार है। मार्च की तेज धूप के बाद अब अप्रैल के शुरुआती हफ्ते में धूप थोड़ी नरम है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी इस गर्मी से राहत देने की खबरें लोगों को दे रहा है कि तापमान (Temperature) में हल्की गिरावट हो सकती है। मार्च के अंत तक तेज धूप और गर्मी हुई थी, लेकिन एमपी में अप्रैल की शुरुआती हफ्ते में लोगो को थोड़ी राहत मिलेगी। लोगो का अंदाजा था की मार्च की तरह अप्रैल में भी भीषड़ गर्मी पड़ेगी लेकिन मौसम विभाग ने अप्रैल के शुरुआती एक हफ़्ते तक लोगों को इस तपन से राहत मिलने की उम्मीद जताई है।

तापमान में होगी गिरावट

मौसम वैज्ञानिक आरडी मिश्रा ने जानकारी दी है कि अरब सागर में बने सिस्टम की वजह से गर्म हवाओं का रुख पश्चिमी से उत्तर की तरफ हो गया है। पहले राजस्थान और गुजरात से मध्य प्रदेश में गर्म हवाएं आ रही थीं लेकिन हवाओं का रुख उत्तर की तरफ होने से मध्य प्रदेश में तापमान में हल्की सी गिरावट हो गई है। शुरुआती एक हफ्ते में इस राज्य के सभी शहरों में तापमान में गिरावट दर्ज होगी। अब पारा 40 डिग्री से नीचे गिरने का अनुमान है।

ये भी पढ़ें : Election Commission ने बीजेपी के दिग्गज नेता को दिया झटका, नहीं कर सकेंगे चुनाव प्रचार

मौसम में घुलेगी ठंड

मौसम वैज्ञानिको ने बताया है कि इन दिनों चलने वाली लू से अब लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी। 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती रहेंगी और शाम के समय मौसम में हल्का सा बदलाव दिखेगा। तापमान में गिरावट होने के साथ ही मौसम में ठंडक घुलेगी और लोगो को गर्मी से राहत मिलेगी। आज प्रदेश के कई इलाकों में पारा 40 के आसपास रहा, प्रदेश भर में सबसे ज्यादा खरगोन तपा. वहां अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

ये भी पढ़ें : Mamata Banerjee की चोट की खुली पोल पट्टी, वीडियो में देखें पैर का खेल

 

Related Articles

Back to top button