इस दलदल की पूजा करने से दूर होते हैं रोग, मिलता है संतान सुख

daldal-1

मध्य प्रदेश। मंडला में एक दलदल की पूजा करने दूर-दूर से लोग आते हैं। माना जाता है कि इस दलदल पर भरे पानी की पूजा करने से सारे रोग दूर हो जाते हैं। साथ ही यहां के मंदिर में मन्नत मांगने से संतान की भी प्राप्ति होती है। जिले के नैनपुर तहसील के अंतर्गत जेवनारा ग्रामपंचायत में दलदली माता का प्राचीन चमत्कारी मंदिर स्थित है। मंदिर के सामने की अधिकांश भूमि दलदली है, जिस पर पानी भरा हुआ है। लोगों का दावा है दलदली माता इसी स्थान से प्रकट हुई हैं इसलिए इस सिद्ध स्थान का नाम दलदली माता रखा गया है। लोगों की मानें तो दलदली माता से मन्नत मांगने पर संतान की प्राप्ति होती है।

इसके लिए नि:संतान दंपति पहले मंदिर के सामने दलदल पर भरे पानी की पूजा करते हैं और उसके बाद मंदिर के बगल में पालने के सामने बैठकर संतान प्राप्ति की मन्नत मांगते हैं। मन्नत पूरी होने पर दंपति अपनी संतान के साथ यहां वापस आते हैं और संतानदायनी दलदली माता पर प्रसाद अपर्ण करते हैं।

लोगों का ये भी मानना है कि दलदल के ऊपर भरा पानी भी चमत्कारी है और इस पानी को पीने से सभी शारीरिक रोग दूर हो जाते हैं। संतानदायिनी कहे जाने वाली दलदली माता मंदिर के पुजारी की मानें तो माता का यह स्थान बहुत प्राचीन है। आसपास के जिलों के अलावा दिल्ली और दूसरे राज्यों से भी नि:संतान दंपति अपनी मन्नत लेकर माता के मंदिर पहुंचते हैं और उनकी मन्नतें पूरी भी होती हैं।

 

आभार – ई टीवी न्यूज

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button