Work From Home के लिए इन टिप्स को जरूर याद रखें, लम्बे समय तक काम में मिलेगी मदद

0

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने हर किसी को बुरी तरह प्रभावित किया है। इस प्रभाव से उभरने के लिए कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को Work From Home दे रखा है। ये दफ्तर और कर्मी दोनों के लिए लाभप्रद है। पर ऐसे में आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए वो भी जानना और उसे लागू करना बेहद जरुरी है। जिससे ज्यादा व्यस्त न होते हुए भी आप काम ज्यादा कर सकते हैं।

सहकर्मियों और अधिकारियों के साथ निरंतर बातचीत –

Work From Home में सबसे पहली और जरुरी बात है अपने सहकर्मियों और अधिकारियों के साथ सही तरह से निरंतर संवाद स्थापित करना। इसके लिए आज कई माध्यम उपलब्ध हैं जो सही क्वालिटी के साथ वीडियो के जरिये आपको अपनी टीम से जोड़ रहे हैं। जिसके गूगल मीट, ज़ूम, गूगल डुओ मुख्य हैं। इसकी जरिये आपको निरंतर अपने साथ के लोगों से जुड़कर अपने काम को कैसे इनोवेटिव तरह से आप कर सकते हैं इसपर संवाद स्थापित करें।

अपने काम पर विशेष ध्यान दें –

वर्क फ्रॉम होम के दौरान इस बात पर विशेष ध्यान देना चाहिए काम के दौरान किसी घरेलु अड़चन से दूर रहें। अक्सर पारिवारिक कामों को बीच में करना आपकी प्रोफेशनलिज्म छवि को ख़राब कर सकता है। अपने काम के प्रोग्रस पर नज़र रखें और सही दिखा में काम करें।

ठीक तरह से बैठकर और सही जगह से करें काम –

ये भी जरुरी है कि जहाँ आप बैठकर काम करें वह जगह ज्यादा आरामदायक न हो। लेटते और बैठते वक्त आप आराम की मुद्रा में जा सकते हैं जो आपके काम पर असर डालेगा इसलिए ऐसी जगह का चयन करें जहाँ घंटों बैठने परआपको थकान न हो और आपके काम का ऑउटपुट आपको मिले।

दिमाक पर तनाव कम लें –

घंटों लगातार काम करना या समय कम होना और काम ज्यादा होना आपको तनाव दे सकता है ऐसे में यह निश्चित करें की आप छोटे अंतराल पर रेस्ट करते रहें और समय समय पर ब्रेक के साथ चाय की चुस्की जरूर लगाए। खुद को तरोताज़ा रखें।

 

 

शेयर करें