हेल्दी डायट और एक्सरसाइज़ से दूर करें गठिया रोग

0

नई दिल्ली। गठिया एक गंभीर समस्या है। इस बीमारी में जोड़ों में एक प्रकार सूजन आजाती है। इसकी वजह से एक या अधिक जोड़ें प्रभावित होती हैं। गठिया रोग कई बार इतना गंभीर होजाता है कि इन्सान का उठाना बैठना तक दूभर हो जाता है। कई बार इलाज भी देरी से असर करता है। लेकिन हेल्दी डायट और नियमित एक्सरसाइज़ से हम गठिया रोग को दूर कर सकते हैं।

आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि इस एक ही बीमारी के 100 अलग प्रकार हैं। जी हां… संधिशोथ सौ से भी अधिक प्रकार के होते हैं यह बात डॉक्टरों ने सिद्ध की है। इन सब का इलाज हम हेल्दी डायट और नियमित एक्सरसाइज़ से कर सकते हैं।

डाक्टरों ने कहा कि बिहार में भी गठिया जीवन शैली से जुड़ी एक प्रमुख बीमारी है। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम से इस समस्या को दूर रखा जा सकता है। ग्लोबल आर्थोपेडिक फोरम द्वारा बिहार में विश्व गठिया दिवस पर इस बात को रेखांकित किया गया।

प्रमुख ओथोपेडिक सर्जन वी के सिन्हा का कहना है कि नियमित व्यायाम, जागिंग और योग से खुद को स्वस्थ रखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि महिलाओं खासकर मोनोपाज के बाद एक आम समस्या बन जाती है। इसलिए ऐसी महिलाओं को नियमित व्यायाम करते रहना चाहिए।

 

loading...
शेयर करें