IPL
IPL

अमेरिका वीजा (Visa) संबंधी दिक्कतों को करे दूर: विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry)

नई दिल्ली: भारत ने अमेरिका को आर्थिक वैज्ञानिक विकास में प्रवासी भारतीयों के योगदान याद दिलाते हुए उससे अनुरोध किया है कि वह भारतीय पेशेवरों को अमेरिका प्रवास के लिए वीजा (Visa) व्यवस्था में दिक्कतों को दूर करे।

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव (Anurag Srivastava) ने नियमित ब्रीफिंग में अमेरिका द्वारा एच1बी वीजा (Visa) को लेकर लिये गये फैसले पर एक सवाल के जवाब में कहा कि अमेरिका सरकार ने कुछ श्रेणियों के प्रवासियों एवं यात्रियों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक को तीन महीने बढ़ाया है।

भारत (India) इसे लेकर अमेरिका सरकार के साथ संपर्क में है ताकि वीजा (Visa) व्यवस्था स्थिर एवं निश्चित हो सके तथा अमेरिका में रह रहे भारतीय नागरिकों और उचित कारणों से अमेरिका की यात्रा के इच्छुक भारतीयों की दिक्कतें कम हो सकें।

यह भी पढ़ें: America: कोरोना (Covid-19) से एक दिन में रिकाॅर्ड 4085 लोगों की मौत

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि भारत और अमेरिका (America) संबंधों में जनता के बीच संबंधों का प्रमुख स्थान है। अमेरिका में इस तथ्य को स्वीकार किया जाता है कि भारत के कुशल पेशेवरों ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था की प्रगति में योगदान दिया है और अमेरिका को प्रतिस्पर्द्धी एवं नवान्वेष के मामले में अग्रणी बनाये रखने में प्रमुख भूमिका निभायी है।

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन (Washingaton) में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समर्थकों के उपद्रव एवं हिंसा भरे प्रदर्शनों के बारे में एक सवाल पर प्रवक्ता ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ट्वीट को उद्धृत करते हुए कहा कि इस तरह केे गैरकानूनी प्रदर्शनों से लोकतंत्र को नुकसान पहुंचा है।

यह भी पढ़ें: भारतीय महिला जूनियर हॉकी टीम करेगी चिली का दौरा, 24 सदस्यीय टीम की हुई घोषणा

Related Articles

Back to top button