3500 करोड़ से होगा मुंबई के इन रेलवे स्टेशन का renovation

पुणे : मुंबई के रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी। शहर के उनीस रेलवे स्टेशनों का renovation और इनपर अत्याधुनिक सिग्नल के लिए सीबीटीसी सिस्टम मुंबई रेलवे विकास कॉर्पोरेशन की ओर से लगाया जाने वाला है। इसके लिए 3500 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता दी गई है, जिसपर रेल मिनिस्ट्री की मंजूरी मिलना बाकी है।

इन स्टेशन का होगा renovation

जैसा की आप जानते हैं मुंबई रेलवे स्टेशनों से सफर करने के लिए बड़ी संख्या में यात्री मौजूद रहते है। इसकी तुलना में मौजूदा सुविधा अपर्याप्त है। इसके मुद्देनजर MRVC की ओर से एमयूटीपी के तहत उनीस स्टेशनों का बड़े पैमाने पर विकास करके अनेक सुविधा उपलब्ध कराई जायेगी।

इसके अलावा इनपर सीबीटीसी डिजिटलाइज्ड सिस्टम लगाये जाने का फैसला भी हुआ है। यह सिस्टम पनवेल के साथ ही पश्चिम रेलवे पर चर्चगेट से विरार के बीच ये सिस्टम लगाया जायेगा। अनुमान के मुताबिक इन उनीस स्टेशनों के विकास के लिए 947 करोड़ रुपये और सीबीटीसी सिस्टम केलिए 6228 करोड़ रुपये का खर्च आयेगा। इस कड़ी में मध्य रेल के भांडुप, मुलुंड, ठाणे, डोंबिवली, शहाड, नेरल, कसारा। हार्बर मार्ग के जीटीबी नगर, चेंबुर, गोवंडी, मानखुर्द और पश्चिम रेल्वे के मुंबई सेन्ट्रल (लोकल), खार रोड, जोगेश्वरी, कांदिवली, मीरा रोड, भाईंदर, वसई रोड, नालासोपारा स्टेशन का रेनोवेशन किया जाना है।

यह भी पढ़ें : सेबी ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस के इन promoters को किया बैन

Related Articles