जाने माने अंतरिक्ष वैज्ञानिक रोडम नरसिम्हा का निधन, दिग्गजों ने जताया शोक

बेंगलुरू: जाने-माने अंतरिक्ष वैज्ञानिक और पद्म विभूषण से सम्मानित प्रो. रोडम नरसिम्हा का 87 साल की उम्र में निधन हो गया है। नरसिम्हा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के वैज्ञानिकी सलाहकार और राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रयोगशाला के निदेशक भी रह चुके हैं। दिवंगत वैज्ञानिक के पारिवारिक सदस्यों ने बताया कि प्रो. नरसिम्हा हृदय संबंधी बीमारी से पीड़ित थे और एक निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के वैज्ञानिकी सलाहकार और राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रयोगशाला के निदेशक रहे प्रो. नरसिम्हा का लड़ाकू विमान लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) तेजस की डिजाइनिंग और इसे विकसित करने में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। केन्द्र सरकार ने प्रो. नरसिम्हा को अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में योगदान के लिए 2013 में देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया था।

राष्ट्रपति समेत की दिग्गजों ने जताया शोक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वैज्ञानिक रोडम नरसिम्हा के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “फ्ल्यूड डायनामिक्स के क्षेत्र में हस्ताक्षर माने जाने वाले नरसिम्हा पद्म विभूषण और कई अनेक पुरस्कारों और सम्मान से नवाजा गया था। उनके परिजनों एवं सहयोगियों के प्रति मेरी संवेदना।”

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर उनके निधन पर शोक जताया है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, “रोडम नरसिम्हा भारत की ज्ञान और जांच परंपरा के प्रतीक थे। वह एक असाधारण वैज्ञानिक थे जिन्होंने देश की प्रगति के लिए विज्ञान और आविष्कार की ताकत का लाभ उठाया। उनके निधन से दुख पहुंचा है। उनके परिजनों और मित्रों के प्रति संवेदनाएं।

यह भी पढ़ें: नहीं रहा ऑस्ट्रेलिया का ये धुरंधर खिलाड़ी, भारत के खिलाफ किया था डेब्यू

Related Articles