रिपोर्ट: प्यार में भी मायने रखते हैं उम्र के फासले …

0

नई दिल्ली। जब भी प्यार की बात होती है तो लोग एक गाना गुनगुना देते हैं। ‘ना उम्र की सीमा हो, ना जन्म का हो बंधन…  लेकिन अब ये गाना पुराना हुआ क्योंकि ताजा रिपोर्ट तो कुछ और ही कहती है। जी हां, हालिया रिसर्ज ने प्यार में उम्र को लेकर बड़ा ही हैरान करने वाला खुलासा किया है।   इस रिपोर्ट में बताया गया है कि शादी से पहले अफेयर में उम्र का फासला बहुत असर डालता है। अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो में किये गए अध्ययन के नतीजे दावा करते हैं कि जब ज्यादा उम्र के पुरुष अपने से कम उम्र की की महिला से शादी करते हैं तो शादी के शुरुआती वर्षों में उनकी खुशी का स्तर उन पुरुषों से ज्यादा होता है जो अपनी ही उम्र या अपने से ज्यादा उम्र की महिला के साथ शादी करते हैं।

वहीं अध्ययन के नतीजों में यह भी कहा गया है कि एज गैप वाली शादी में लड़ाइयां भी होती हैं ।अगर कभी आर्थ‍िक तंगी की स्थ‍िति आई तो अन्य कपल के मुकाबले झगड़े ज्यादा होते हैं और उनमें आर्थ‍िक झटका बर्दाश्त करने की क्षमता भी कम होती है। इस अध्ययन को करने वाले टेरा मैककिनिस ने कहा कि जो पुरुष कम उम्र की लड़की से शादी करते हैं वो ज्यादा संतुष्ट होते हैं। वहीं ज्यादा उम्र वाली लड़की से शादी करने वाले पुरुषों में असंतोष ज्यादा होता है।

महिलाओं में भी यही फैक्टर पाया गया है। ज्यादा उम्र के पुरुष से शादी करने वाली महिलाओं में संतोष का स्तर न्यूनतम पाया गया, जबकि युवा पति से संतुष्ट रहती हैं महिलाएं। रिपोर्ट में यह भी पाया कि शादी के 10 के बाद दोनों की रोमांटिक लाइफ में कडुवाहट आने लगती है। जबकि हम उम्र शादी करने वाले कपल्स हमेशा संतुष्ट रहते हैं।

loading...
शेयर करें